Friday, Apr 26 2024 | Time 04:34 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


एक साथ चार तेंदुए दिखने पर ग्रामीणों को सचेत किया

खरगोन 19 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के खरगोन जिले के बरूड़ वन परिक्षेत्र के अंतर्गत विख्यात शिखर धाम मंदिर के समीप चार तेंदुओं के एक साथ विचरण की सूचना पर वन विभाग ने क्षेत्र से जुड़े नागरिकों को सचेत किया है।
खरगोन के अनुविभागीय अधिकारी वन गर्वित गंगवार ने बताया कि शिखर धाम मंदिर समिति ने विभाग को सीसीटीवी फुटेज प्रेषित किए हैं, जिसमें चार तेंदुए एक साथ नजर आ रहे हैं।
उन्होंने बताया कि सतपुड़ा की घनी पहाड़ियों में हमेशा से तेंदुओं का मूवमेंट रहा है और विभाग ने इस घटना के चलते नागरिकों को सचेत करते हुए अमला तैनात कर दिया है। आसपास के क्षेत्र के ग्रामीणों से अपील की गई है कि वह रात को बाहर न निकलें।
क्षेत्र से जुड़े बड़वानी जिले के सेंधवा के वन मंडलाधिकारी अनुपम शर्मा ने बताया कि जिले के विभाग को सूचना मिलने पर नागरिकों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में तेंदुए की इस तरह की गतिविधियां सामान्य हैं।
खरगोन जिले के बरुड़ वन क्षेत्र के सूत्रों के अनुसार दरअसल शिखर धाम मंदिर क्षेत्र के बचे हुए भोजन को श्वान, बंदर और मोर आदि जानवर खाने आते हैं। इनके पीछे तेंदुए भी आ जाते हैं और उन्हें अपना शिकार कर लेते हैं।
सूत्रों के अनुसार पिछले कुछ वर्षों में लगभग 50 पालतू जानवरों के शिकार के मामले में विभाग ने मुआवजा प्रदान किया है।
शिखर धाम मंदिर समिति के अनुसार यहां लगातार तेंदुए देखे जाते हैं। कुछ महीने पूर्व भी तेंदुए मंदिर परिसर के सीसीटीवी कैमरे में कैद हुए थे।
सं नाग
वार्ता
image