Wednesday, Apr 24 2024 | Time 01:53 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


विज्ञान के विषयों, मुद्दों और वैज्ञानिक विचारों को मातृभाषा में प्रभावी ढंग से पहुंचाया जा सकता है: कलैसेल्वी

भोपाल, 22 जनवरी (वार्ता) विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद सीएसआईआर की महानिदेशक डॉ एन कलैसेल्वी ने कहा कि विज्ञान को लोकप्रिय बनाने में मातृभाषा की अहम भूमिका है।
डॉ कलैसेल्वी ने ये विचार 8वें भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव में दूसरे दिन मुख्य अतिथि के तौर पर साइंस लिटरेचर फेस्टीवल ‘विज्ञानिका’ के उद्घाटन सत्र में व्यक्त किये। डॉ. कलैसेल्वी ने कहा कि विज्ञान को विभिन्न विधाओं से आम लोगों तक पहुँचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हम केवल विज्ञान नहीं अनुसंधान का उत्सव भी मना रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि रिसर्च में प्रेक्षण का महत्व है। एक छोटा विचार भी भविष्य में बड़ी भूमिका निभा सकता है।
डॉ. एन कलैसेल्वी ने कहा कि सीएसआईआर की प्रयोगशालाओं ने हर क्षेत्र में अनुसंधान किया है और आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में भूमिका निभाई है।
विज्ञान भारती के अध्यक्ष डॉ शेखर सी मांडे ने कहा कि बीते दशकों में भारत ने विज्ञान के प्रत्येक क्षेत्र में प्रगति की है। अब हमारा देश दूसरे देशों के उपग्रहों को भेजने में सक्षम है। डॉ मांडे ने कहा कि सीएसआईआर की प्रयोगशालाओं ने कोविड-19 महामारी के दौरान कई तरह से योगदान किया है। उन्होंने कहा कि विज्ञान संचार की कमजोरियों को दूर करने के बाद ही आम लोगों तक विज्ञान की सफलताओं को पहुंचाया जा सकता है।
मध्यप्रदेश भोज विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो संजय तिवारी ने कहा कि विज्ञान उत्सव आईआईएसएफ जन-जन तक विज्ञान को पहुंचाने का सशक्त प्लेटफॉर्म है। उन्होंने कहा समाज में ‘डिजिटल विभाजन’ हो रहा है, जिसे रोकने के लिए विज्ञान संचारकों को आगे आना चाहिये।
बघेल
वार्ता
image