Thursday, Apr 25 2024 | Time 13:31 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


साइंस फेस्टिवल में जनजातीय विद्यार्थियों ने जीता साइंस क्विज

भोपाल, 22 जनवरी (वार्ता) जनजातीय कार्य विभाग के अधीन संचालित एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय (गुरुकुलम्) बावड़ियाकलां के जनजातीय विद्यार्थियों ने इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल-2022 में साइंस क्विज जीता।
मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (मैनिट) में 24 जनवरी तक होने वाले इस फेस्टिवल में नेशनल मिनरल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन द्वारा साइंस क्विज का आयोजन किया गया। विद्यार्थियों ने जनजातीय कार्य विभाग के स्टॉल में अपने बनाए साइंस मॉडल भी देशभर से आए विज्ञान-विशेषज्ञों और आगंतुकों को प्रदर्शित किए। साथ ही विद्यार्थियों ने अन्य संस्थानों द्वारा लगाई प्रदर्शनी देखी एवं शैक्षणिक गतिविधियों में भी हिस्सा लिया।
जनजातीय कार्य विभाग की मध्यप्रदेश स्पेशल एंड रेसीडेंशियल एकेडमिक सोसायटी (एमपी-सरस) द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों को दर्शाती हुई प्रदर्शनी लगाई है। शिक्षा के क्षेत्र में विभाग की अभूतपूर्व और महत्वाकांक्षी 'सीएम राइज स्कूल' योजना को भी प्रदर्शनी में शामिल किया गया है।
इसमें प्रदेश के जनजातीय जिलों में निर्मित होने वाले विभागीय 95 सीएम राइज स्कूल के चुनिंदा कॉन्सेप्ट प्लान, बिल्डिंग का एरियर व्यू, प्री-नर्सरी एवं सीनियर क्लॉस रूम और स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स की पैनल प्रदर्शनी लगाई गई है। साथ ही विभाग के अधीन आदिम जाति अनुसंधान एवं विकास संस्था द्वारा प्रकाशित शोध पुस्तकें, फोटो संग्रह और कॉफी टेबल बुक्स की भी प्रदर्शनी लगाई गई है। विभाग की छात्रवृत्ति, नि:शुल्क कोचिंग, रोजगार कौशल, छात्रावास एवं आश्रम और विशिष्ट आवासीय विद्यालयों से संबंधित योजनाओं को भी प्रदर्शित किया गया है।
बघेल
वार्ता
image