Thursday, Mar 28 2024 | Time 20:15 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


ओरछा और अयोध्या को जोड़ा जाएगा - गड़करी

आेरछा, 23 जनवरी (वार्ता) केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ने आज कहा कि मध्यप्रदेश में स्थित पौराणिक और धार्मिक महत्व की ''राजा राम'' की नगरी ओरछा और भगवान श्रीराम की जन्मस्थली अयोध्या को बेहतर रोड कनेक्टिविटी के साथ जोड़ा जाएगा।
श्री गड़करी ने मध्यप्रदेश के निवाड़ी जिले में स्थित ओरछा में 6800 करोड़ रुपयों की लागत की कुल 18 सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के अलावा केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र कुमार और प्रहलाद पटेल, प्रदेश भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा और लोक निर्माण विभाग मंत्री गोपाल भार्गव भी मौजूद थे।
श्री गड़करी ने कहा कि अयोध्या में भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर निर्माण के साथ ही अनेक विकास कार्य कराए जा रहे हैं। अयोध्या और आसपास की सड़कों को और बेहतर किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसी तरह ओरछा और आसपास के स्थानों की सड़कें भी बेहतर बनायी जा रही हैं। आने वाले दिनों में आधुनिक और बेहतर गुणवत्ता वाली सड़क से अयोध्या और अोरछा को आपस में जोड़ा जाएगा।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ''चौरासी कोसी'' की परिक्रमा से जुड़ी सड़कें और बेहतर की जाएंगी। परिक्रमा वाले मार्ग पर दोनों ओर एक पथ बनाया जाएगा, जिस पर संत और श्रद्धालु आसानी से चल सकेंगे। इस परिक्रमा के आसपास के तीर्थस्थानों को भी जोड़ा जाएगा। इन क्षेत्रों में फूड मॉल भी विकसित किए जाएंगे। इसका लाभ यात्रियों को होगा। उन्होंने कहा कि अयोध्या से चित्रकूट मार्ग को भी बेहतर सड़क कनेक्टिविटी से जोड़ा जा रहा है।
उन्होंने कहा कि ओरछा के विकास से संबंधित उनके विभाग के समक्ष यदि कोई योजना राज्य सरकार पेश करेगी, तो उस पर भी तुरंत कार्य कराने के प्रयास होंगे।
इस अवसर पर श्री चौहान ने कहा कि भगवान राम हमारे रोम रोम में हैं। राम हमारी हर सांस में हैं। बिना राम के यह देश नहीं जाना जा सकता है। राम हमारे अस्तित्व में हैं और हमारे प्राण हैं। भगवान राम भारत की पहचान हैं। उन्होंने ओरछा और बुंदेलखंड के विकास के लिए किए जा रहे कार्यों के बारे में भी बताया।
प्रशांत
वार्ता
image