Friday, Apr 26 2024 | Time 03:55 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


साहसिक कार्य करने वाले पुलिसकर्मियों को वीरता पुरूस्कार

भोपाल, 25 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के बालाघाट में चलाये जा रहे नक्सल विरोधी अभियानों में मध्यप्रदेश पुलिस के चार पुलिसकर्मियों के द्वारा दो हार्ड कोर नक्सलियों को गिरफ्तार करने में अदम्य साहस एवं वीरता का परिचय देने पर वीरता पुरूस्कार से सम्मानित किया गया है।
पुलिस मुख्यालय की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार सिवनी जिले में पदस्थ अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्याम कुमार मरावी, निरीक्षक एसआईबी, बालाघाट शिव कुमार मरावी, राजकुमार कोल, प्रधान आक्षक हॉक फोर्स जिला बालाघाट तथा शेख रशीद, प्रधान आरक्षक एसआईबी जिला बालाघाट को वीरता पुस्‍कार से सम्मानित किया गया है।
बताया गया कि 17 सितंबर 2020 को थाना मलाजखण्ड अन्तर्गत ग्राम बांधाटोला (समनापुर ) में 02 संदिग्ध नक्सलियों की तस्दीक़ के लिए श्याम कुमार मरावी (तत्कालीन अति० पुलिस अधीक्षक बैहर ) के नेतृत्व में पुलिस टीम भेजी गई थी। पुलिस टीम को देखते ही एक नक्सली ने पिस्टल से पुलिस पर जान लेवा हमला किया और दोनों नक्सली भागने के लिए तालाब में कूद गये राजकुमार कोल द्वारा अपनी जान की परवाह न करते हुए उनके पीछे तालाब में छलांग लगा दी गई और एक नक्सली को जीवित गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की गई। उक्त नक्सली की पहचान बादल उर्फ कोसा के रूप में की गई, जिस पर 08 लाख का ईनाम घोषित था। उक्त गिरफ्तार नक्सली को वापस लाते समय जंगल में छुपे नक्सलियों द्वारा पुलिस टीम पर की जा रही अंधाधुंध फायरिंग के बावजूद श्री मरावी द्वारा पुलिस टीम का शौर्यता से नेतृत्व किया गया तथा गिरफ्तार नक्सली के साथ पूरी पुलिस टीम को भी सकुशल जंगल से बाहर निकालने में सफल हुये।
इसी प्रकार 10 अगस्त 2021 को थाना बिरसा के ग्राम जैरासी में एसआईबी में पदस्थ शिवकुमार मरावी एवं शेख रशीद ने अपनी जान की परवाह न करते हुये 08 लाख के ईनामी नक्सली खटिया मोचा एरिया कमेटी के सकिय सदस्य संदीप उर्फ लख्खू कुंजाम को जीवित गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की। संदीप कुंजाम पर मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ में कुल 22 अपराध पंजीबद्ध थे।
नाग
वार्ता
image