Wednesday, Apr 24 2024 | Time 17:21 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


गणतंत्र की मजबूती ही जन-जन की सफलता - राज्यपाल उइके

रायपुर 26 जनवरी(वार्ता) छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुईया उइके ने कहा कि गणतंत्र की मजबूती ही जन-जन की सफलता है।यह दिन आम जनता को विधि सम्मत शक्तियां तथा अधिकार संपन्न बनाने का दिन है।
सुश्री उइके ने आज राजधानी के पुलिस परेड ग्राउंड में 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर आयोजित मुख्य समारोह में कहा कि देश की आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के बाद अब हम गौरवशाली 74वां गणतंत्र दिवस मना रहे हैं और इसके अमृत महोत्सव की ओर बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि जनता-जनार्दन के सहयोग से छत्तीसगढ़ में समृद्धि और खुशहाली का दौर आगे बढ़ता रहेगा। प्रदेश में नक्सलवादी गतिविधियां भी नियंत्रित हुईं हैं और नक्सलवादी, नक्सलवाद छोड़कर सामाजिक जीवन में लौटने लगे हैं।
उन्होने कहा कि प्रदेश के सभी क्षेत्रों में विकास के लिए नई सोच के साथ काम किया गया, जिससे सीमित संसाधनों में भी श्रेष्ठता की दिशा में बढ़ना संभव हुआ है। उन्होने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने जल-जंगल-जमीन और उससे जुड़े रोजगार के विषयों पर बहुत महत्वपूर्ण पहल करते हुए प्रदेशवासियों को आर्थिक और सामाजिक रूप से सक्षम बनाने का काम सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ किया है।
सुश्री उइके ने कहा कि छत्तीसगढ़ महतारी का चित्र, प्रतिमा, उनकी महिमा को प्रतिपादित करता हुआ राज्य गीत, राजकीय गमछा, माटी पूजन तिहार आदि माध्यमों से सरकार ने अपनी माटी और मातृ-शक्ति का मान बढ़ाया है। ऐसे प्रयासों के कारण ही प्रदेश में धान की खरीदी विगत 5 वर्षों में 56 लाख 88 हजार मीट्रिक टन से बढ़कर 98 लाख मीट्रिक टन हो गई और अब 110 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी का लक्ष्य रखा गया है।
राज्यपाल द्वारा इस मौके पर राज्य के नक्सल प्रभावित जिलों में नक्सलियों के विरूद्ध अदम्य साहस एवं वीरता का परिचय देने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों को राष्ट्रपति का ‘पुलिस वीरता पदक‘ से अलंकृत किया गया।
साहू
वार्ता
image