Wednesday, Apr 17 2024 | Time 03:54 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


विस्फोटक सामग्री के तार सेंधवा गैंगवार से जुड़े: पुलिस अधीक्षक

बड़वानी, 28 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले के पलसूद थाना क्षेत्र में गणतंत्र दिवस के एक दिन पूर्व कार से 13 हथगोलों के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार करने के बड़े मामले में सेंधवा के दो दशक पुराने गैंगवार का संबंध सामने आया है। इस मामले में आज रात्रि हथगोले सप्लाई करने वाले आरोपी को भी गिरफ्तार कर लिया गया।
पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार शुक्ला ने बताया कि आज रात्रि 13 हथगोले सप्लाई करने वाले सेंधवा निवासी प्रवीण मोरे को गिरफ्तार कर लिया गया। उन्होंने बताया कि उसने राहुल शर्मा को उक्त हथगोले दिए थे जो 25 जनवरी को पलसूद स्थित टोल प्लाजा पर अपने पिता कल्याण शर्मा के नाम रजिस्टर्ड कार से हथगोलों का परिवहन करते गिरफ्तार हुआ था। राहुल की पूर्व में एक दिन की पुलिस रिमांड प्राप्त की गई थी, इसके बाद दो दिन की फिर से पुलिस रिमांड प्राप्त कर पूछताछ की जा रही है। उन्होंने बताया कि करीब 10 और संदिग्धों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।
उन्होंने बताया कि राहुल शर्मा के पास से 13 हथगोलों के अलावा सात मोबाइल फोन बरामद किए गए थे जिसमें से एक एप्पल कंपनी का फोन भी है। इसके अलावा उसके पास से सात एटीएम कार्ड भी बरामद हुए हैं। उन्होंने बताया कि सात में से दो फोन एक्टिव थे और शेष पांच में सम्भवतः जरूरत के मुताबिक अलग-अलग सिम डालकर बात की जाती थी।
उन्होंने बताया कि समस्त मोबाइल फोनों के कॉल रिकॉर्ड और सात एटीएम कार्ड से जुड़े खातों के रिकॉर्ड प्राप्त किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि मामले के तार स्पष्ट रूप से सेंधवा के संजय यादव और गोपाल जोशी के बीच कई वर्षों से चले आ रहे गैंगवार से जुड़ रहे हैं। गिरफ्त में आए आरोपी गोपाल जोशी गैंग से जुड़े हुए हैं। उन्होंने बताया कि पुलिस के विभिन्न दल इससे जुड़े अन्य लोगों की सरगर्मी से तलाश शीघ्र ही तह तक पहुंच जायेगी।
उन्होंने बताया कि पलसूद थाने में पदस्थ एक सहायक उपनिरीक्षक को प्राप्त इन सूचना के आधार पर पुलिस ने समय रहते हथगोलों के साथ आरोपी को गिरफ्तार कर बड़ी घटना को अंजाम देने से रोकने में सफलता प्राप्त की है। उन्होंने बताया कि फिलहाल यह हथगोले कहां ले जाए जा रहे थे और इसका क्या उद्देश्य था पता नहीं चल सका है।
बीडीडीएस ( बम निरोधक दस्ते) की टीम ने 13 हथ गोलों को निष्क्रिय कर इसकी भौतिक रूप से जांच की और पाया कि यह पायरोटेक्निक एक्सप्लोसिव है जिसमें आर्सेनिक, सल्फर, पोटेशियम नाइट्रेट और रेड फास्फोरस की निश्चित मात्रा मिली हुई है। इसके अंदर मेटल और पत्थर के छोटे-छोटे टुकड़े भी पाए गए जिससे भीड़-भाड़ क्षेत्र में जनहानि की संभावना भी थी। इसके अवयवों को रासायनिक परीक्षण के लिए लेबोरेटरी में भेजा गया है।
बड़वानी जिले के सेंधवा में बीते दो दशक से संजय यादव तथा नितिन और गोपाल जोशी गुट के बीच गैंगवार जारी है। संजय यादव बीते कई वर्षों से न्यायिक हिरासत में हैं जबकि गोपाल जोशी जमानत की अवधि में कई वारदातें करके फरार है।
सं बघेल
वार्ता
image