Wednesday, Apr 17 2024 | Time 05:13 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


संत शिरोमणि रविदास ने सामाजिक समरसता से भारत को एक किया: शर्मा

कटनी, 05 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने आज कहा कि संत शिरोमणि रविदास जी ने सामाजिक समरसता से भारत को एक किया है।
श्री शर्मा ने यह बात संत रविदास जी की जयंती पर कटनी के विजयराघवगढ़ विधानसभा के ग्राम बुजबुजा में आयोजित संत समागम महाकुंभ को संबोधित करते हुए कही। संत समागम महाकुंभ में प्रदेश अध्यक्ष ने उपस्थित संतजनों का सम्मान कर आशीर्वाद लिया। उन्होंने कहा कि संत रविदास जी ने भेदभाव और छुआछूत जैसी कुरीतियों के विपरीत समाज में सकारात्मक परिवर्तन के लिए सदैव सौहार्द और भाईचारे की भावना पर बल दिया। उनका सामाजिक समरसता और समानता का संदेश सदैव हम सभी के लिए प्रेरणास्पद है।
प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी ’सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ के संकल्प के आधार पर देश को विकास पथ पर आगे ले जाने का कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि संत रविदास जी की जयंती पर आज संत समागम महाकुंभ में संतो का आशीर्वाद और वाल्मिकी समाज के हजारों लोगों का स्नेह मुझे प्राप्त हुआ है, उसका सदैव ऋणी रहूंगा। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित संतो को प्रणाम करते हुए कहा कि संत रविदास जी ने जिस तरह से समाज को आशीर्वाद दिया, आज संतों के इसी आशीर्वाद की जरूरत संपूर्ण समाज को है।
उन्होंने कहा कि भारत पर हजारों बार आक्रमण हुए, भारत को अस्थिर करने के प्रयास हुए, लेकिन हमारे महापुरूषों, संतजनों और महात्माओं के सामाजिक समरसता के प्रयासों से विधर्मियों के सारे प्रयास विफल हुए। संत रविदास जी भी उन संताें में शामिल हैं, जिन्होंने ‘हम सब एक हैं’ के विचार पर देश को एकता के सूत्र में पिरोने का काम किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में भाजपा सरकार आज प्रदेश की प्रत्येक पंचायत में रविदास जयंती हर्षोल्लास से मना रही है और मुझे बताते हुए गर्व है कि हमारी सरकार आगामी 8 फरवरी को सागर में संत रविदास महाकुंभ का आयोजन करने जा रही है।
बघेल
वार्ता
image