Thursday, Apr 18 2024 | Time 22:45 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


आदिवासी महिला की लापरवाही से मृत्यु को लेकर प्रदर्शन जारी

बड़वानी, 06 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के बड़वानी जिला मुख्यालय पर एक निजी अस्पताल में भर्ती हुई आदिवासी महिला की चिकित्सकों की कथित लापरवाही से मृत्यु को लेकर आदिवासी संगठनों का कोतवाली परिसर और अस्पताल परिसर में प्रदर्शन जारी है।
आदिवासी संगठन 24 जनवरी को पाटी विकासखंड के सांवरिया पानी निवासी महिला दुर्गाबाई (25 वर्ष) की बड़वानी के महामृत्युंजय अस्पताल मृत्यु होने से आक्रोशित है। उन्होंने 3 फरवरी से कोतवाली थाना परिसर में धरना आरंभ किया था जो आज निजी अस्पताल तक जा पहुंचा। अब उन्होंने दोनों स्थानों पर महिला चिकित्सक डॉक्टर चंद्रकांता गुप्ता के विरुद्ध गैर इरादतन हत्या का प्रकरण दर्ज करने वह गिरफ्तार करने की मांग को लेकर धरना आरंभ कर दिया है।
जागृत आदिवासी दलित संगठन की नेत्री माधुरी कृष्णस्वामी ने आरोप लगाया कि पोस्टमार्टम से स्पष्ट है कि महिला की मृत्यु चिकित्सकों की लापरवाही से हुई है। उन्होंने आगे कहा कि बच्चे नहीं होने की शिकायत को लेकर लेप्रोस्कोपिक परीक्षण के दौरान महिला बिल्कुल स्वस्थ थी लेकिन जांच के दौरान हुई घोर लापरवाही के चलते उसकी मृत्यु हो गई।
उन्होंने महिला चिकित्सक डॉक्टर चंद्रकांत गुप्ता तथा अन्य के विरुद्ध गैर इरादतन हत्या का प्रकरण दर्ज कर गिरफ्तारी की मांग की। उन्होंने जिला प्रशासन पर भी घोर उपेक्षा का आरोप लगाया।
महामृत्युंजय अस्पताल के संचालक ने बताया कि परीक्षण के लिए भर्ती महिला की मृत्यु का आरंभिक कारण हृदयाघात आया था लेकिन पोस्टमार्टम में स्थिति स्पष्ट हुई है। उन्होंने कहा कि डॉ चंद्रकांता गुप्ता अपने क्लीनिक की मरीज को यहां परीक्षण के लिये लायी थी।
पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार शुक्ला ने कहा कि जिला अभियोजन अधिकारी की राय तथा पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर डॉक्टर चंद्रकांता गुप्ता के विरुद्ध 304(अ) (लापरवाही से मृत्यु) व अनुसूचित जाति उत्पीड़न एक्ट के तहत प्रकरण दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा कि फिलहाल विवेचना में उक्त कृत्य अपराधिक मानव वध (धारा 304) के अंतर्गत नहीं पाया गया है।
सं बघेल
वार्ता
image