Wednesday, May 22 2024 | Time 20:10 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


भाजपा सरकार ने प्रदेश में हर वर्ग का ध्यान रखा-विष्णुदत्त

भोपाल, 21 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि प्रदेश में भाजपा सरकार ने किसानों, युवा, महिला, बेटियां और बुजुर्गो समेत समाज के हर वर्ग का ध्यान रखा है।
श्री शर्मा आज मीडिया से बातचीत करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि भाजपा की शिवराज सरकार ने बीते तीन सालों में किसान, युवा, महिला, बेटियां और बुजुर्गों समेत समाज के हर वर्ग का ध्यान रखा है। प्रदेश की 44.50 लाख बेटियां लाडली लक्ष्मी बन चुकी हैं। प्रदेश में पहले जहां 1000 बेटों पर 912 बेटियां जन्म लेती थीं, वहीं अब 1000 बेटों पर 978 बेटियां जन्म ले रही हैं। शिवराज सरकार ने कक्षा 12 वीं में मैरिट में आने वाली छात्राओं को स्कूटी देने की भी घोषणा की है। 25 मार्च से लाडली बहना योजना के फॉर्म भराना शुरू हो जाएंगे, जिसमें प्रत्येक पात्र बहन को 1000 रुपये प्रतिमाह दिये जाने का प्रावधान है। भाजपा सरकार के कार्यकाल में प्रदेश सबसे कम बेरोजगारी दर वाले राज्यों में एक बन गया है। प्रदेश सरकार हर माह तीन लाख रोजगार के अवसरों का सृजन कर रही है और 1.26 लाख सरकारी पदों पर भर्तियां की जा रही हैं।
उन्होंने कहा कि सरकार ने पेसा एक्ट लागू करके जनजातीय समुदाय को अधिकार संपन्न बनाया है, तो अनुसूचित जातियों के 1.42 करोड़ हितग्राहियों को हितलाभ दिये हैं। संत रविदास का भव्य स्मारक बनाने के लिए 100 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है। प्रदेश में कई सीएम राइज स्कूल और 19 मेडिकल कॉलेज खोले गए हैं। कांग्रेस के समय में जहां प्रदेश में 7 लाख हेक्टेयर में सिंचाई होती थी, वहीं अब 44 लाख हेक्टेयर में सिंचाई हो रही है। 44605 करोड़ रुपये लागत वाली केन-बेतवा लिंक परियोजना के पूरे हो जाने पर सिंचित रकबे में 10-11 लाख हेक्टेयर की वृद्धि होगी।
प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश की भाजपा सरकार हर परिस्थिति में किसानों के साथ खड़ी है। सरकार ने घोषणा की है कि हाल ही की आंधी-बारिश में जिन किसानों की फसलों का 50 प्रतिशत से अधिक नुकसान हुआ है, उन्हें फसल बीमा के अलावा प्रति हेक्टेयर 32 हजार रुपये दिये जाएंगे। साथ ही पशुहानि और मकानों को हुए नुकसान की भी क्षतिपूर्ति की जाएगी। प्रभावित किसानों की बेटियों की शादी मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत कराई जाएगी।
श्री शर्मा ने कहा कि प्रदेश की शिवराज सरकार ने बीते तीन सालों में कई उपलब्धियां हासिल की हैं। महात्मा गांधी के सपने को साकार करने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए मध्यप्रदेश स्वच्छता के मामले में देश का नं.-1 राज्य बन गया है, वहीं प्रदेश के इंदौर शहर को लगातार छठी बार स्वच्छता का सम्मान मिला है। इंदौर में प्रवासी भारतीय सम्मेलन और ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के भव्य आयोजन किए गए। वहीं, जी-20 बैठकों के सफल आयोजन से मध्यप्रदेश का नाम विश्व पटल पर अंकित हो गया है। पालपुर-कूनो अभ्यारण्य में नामीबिया तथा दक्षिण अफ्रीका से चीते लाए गए हैं और मध्यप्रदेश घड़ियाल, लेपर्ड, टाइगर तथा गिद्ध के बाद अब चीता स्टेट भी बन गया है। मध्यप्रदेश में खेलो इंडिया गेम्स का आयोजन किया गया, जिसमें 39 स्वर्ण पदक हासिल कर प्रदेश तीसरे स्थान पर रहा है। उन्होंने कहा कि यह भाजपा सरकार के प्रयासों का ही परिणाम है कि देश की जीडीपी में मध्यप्रदेश का योगदान 3.6 से बढ़कर 4.8 प्रतिशत हो गया है, वहीं प्रदेश की आर्थिक विकास दर 19.74 प्रतिशत पर पहुंच गई है, जो देश में सर्वाधिक है।
उन्होंने कहा कि 2003 के पहले का मध्यप्रदेश कैसा था, यह सभी को पता है। इसके बाद प्रदेश में भाजपा की सरकार आई और उस सरकार ने एक बीमारू राज्य को विकसित बनाया। लेकिन बीच में फिर 15 महीने के लिए प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी। उस सरकार ने गरीबों के हक और अधिकार छीन लिए। प्रदेश में फिर से मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बनी। भाजपा की सरकार ने गरीबों के अधिकार लौटाए और प्रदेश को खुशहाली तथा विकास के रास्ते पर लाई। 23 मार्च को भाजपा की प्रदेश सरकार अपने चौथे कार्यकाल के तीन साल पूरे कर रही है और गर्व की बात है कि सरकार ने बीते तीन सालों में बेमिसाल काम किया है। भाजपा प्रदेश सरकार की इस वर्षगांठ को पूरे प्रदेश में मनाएगी।
प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि भाजपा पूरे प्रदेश में शिवराज सरकार के तीन साल पूरे होने का उत्सव मनाएगी। इसके लिए 23 मार्च से 6 अप्रैल तक प्रदेश में सरकार की उपलब्धियों का प्रचार-प्रसार किया जाएगा। 24 और 25 मार्च को लाडली बहना योजना का पंजीयन होगा। 26 मार्च को प्रधानमंत्री के मन की बात कार्यक्रम के उपरांत प्रत्येक बूथ पर लाडली बहना योजना की हितग्राही बहनों का स्वागत सम्मान किया जाएगा। 28 मार्च को युवा मोर्चा प्रत्येक मंडल में बाइक रैली आयोजित कर सरकार के तीन साल पूरे हो जाने का जश्न मनाएगा। 31 मार्च को महिला मोर्चा द्वारा मंडल स्तर पर सम्मेलन आयोजित कर सरकार के कार्यों की चर्चा की जाएगी। 01 अप्रैल को अनुसूचित जाति मोर्चा सेवा बस्तियों में संपर्क और चौपाल कार्यक्रम आयोजित करेगा। 11 अप्रैल को महात्मा फुले जयंती और 14 मार्च को डॉ भीमराव अंबेडकर की जयंती पर भी प्रत्येक बूथ पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। पार्टी कार्यकर्ता घर-घर संपर्क करके सरकार के कार्यों एवं उपलब्धियों की जानकारी देंगे।
नाग
वार्ता
image