Monday, Jul 22 2024 | Time 09:14 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


देश ऋणी है शहीदों का : शिवराज

भोपाल, 23 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज शहीद दिवस के अवसर पर शहीदों के परिजन के साथ पौधरोपण करने के बाद कहा कि पूरा देश आज शहीदों का स्मरण कर रहा है और हम सभी उनके ऋणी हैं।
श्री चौहान ने स्थानीय शौर्य स्मारक में पौधरोपण के बाद संवाददाताओं से चर्चा के दौरान कहा कि आज भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को फांसी पर चढ़ाया था। आज पूरा देश उनका स्मरण कर रहा है क्योंकि जब शहीदे आजम भगत सिंह ने बम फेंका तो वे बम फेंक कर भाग भी सकते थे, लेकिन उनके मन में भाव था कि अगर वे फांसी पर चढ़ेंगे तो देश पर मर-मिटने वाले उनके जैसे लाखों लोग और पैदा होंगे। देश उन सभी क्रांतिकारियों का ऋणी है।
उन्होंने कहा कि भोपाल में आज शहीद दिवस का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इसी क्रम में उन्होंने पौधरोपण में स्वयं के साथ भागीदारी दे रहे शहीदों के परिजन को प्रणाम किया। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद जिन्होंने सीमाओं की सुरक्षा करते हुए सर्वोच्च बलिदान दिया, ऐसे शहीदों के परिजन भी आज यहां पधारे हैं। सभी का स्वागत है।
उन्होंने कहा कि आज इस अवसर पर प्रदेश की यूथ पॉलिसी लॉन्च होगी। आज इस भाव से इसे लॉन्च किया जाएगा कि शहीदों के सपनों को साकार करने में मध्यप्रदेश कोई कसर नहीं छोडेगा।
मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ आज पौधारोपण में शहीद भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव और कारगिल में शहीद विक्रम बत्रा और मनोज पांडे के परिजन शामिल हुए। स्वर्गीय बत्रा के पिता श्री गिरधारी लाल बत्रा, धर्मशाला (हिमाचल प्रदेश) और स्वर्गीय मनोज पांडे के भाई श्री मनमोहन पांडे, लखनऊ के साथ स्वर्गीय राजगुरु के भाई के पोते श्री विलास राजगुरु, स्वर्गीय भगत सिंह के भाई कुलतर सिंह के बेटे किरणजीत संधू और स्वर्गीय सुखदेव के भाई के पोते श्री अनुज थापर ने मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ पौधा लगाया।
गरिमा
वार्ता
image