Friday, Apr 19 2024 | Time 23:59 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


अनूप जलोट ने अपनी भजनों से श्रोताओं का मनमोहा

खंडवा, 23 मार्च (वार्ता) प्रसिद्ध भजन गायक अनूप जलोटा हरफनमौला कलाकर किशोर कुमार की नगरी मध्यप्रदेश के खंडवा में अपनी भजनों से श्रोताओं का मनमोह लिया।
हिन्दू नव वर्ष गुड़ी पड़वा पर अनूप जलोटा खंडवा में पूर्व निमाड़ सामाजिक सांस्कृतिक सेवा समिति द्वारा आयोजित भजन संध्या में प्रस्तुति देने खण्डवा आये थे। हरफ़नमौला कलाकर किशोर कुमार की नगरी में आकर अनूप जलोटा भी किशोरमय हो गए। उन्होंने यहां किशोर कुमार की समाधि स्थल पर पहुंचकर अपनी स्वरांजलि तो दी ही। भजन संध्या में भी किशोर दा के गीत गुनगुनाये।
किशोर दा की समाधि पर श्री जलोटा ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि संगीत और ईश्वर का गहरा नाता है। हमारे अधिकांश ईश्वर संगीतकार है। कृष्ण जी बांसुरी वादक है, सरस्वती माता वीणा बजा रही है। हमारे शंकर भगवान बड़े अच्छे डांसर हैं। नारद जी को देखो कैसे इकतारा लेकर घूमते रहते है। हमारे अधिकांश ईश्वर ही संगीतकार है। ईश्वर और संगीत का सम्बन्ध यहीं पता लग जाता है।
अनूप जलोटा ने कहा कि उनके भजन को चार पीढ़ियां गुनगुनाती है। ऐसी लागी लगन को आपके दादाजी भी गाते थे, पिता और आप भी आपके बच्चे भी यह गा रहे है। आज के युवा बहुत अच्छा गा रहे है। उनको एक दिशा की जरुरत है। सही दिशा, मुझे लगता है कि इस बीच कुछ लोग ऐसे है, जो युवाओ को सही दिशा दे रहे है, उनमे एक तो धीरेंद्र शास्त्री है, दूसरे कुमार विश्वास है, जो अपनी कथाओं और भाषण के माध्यम से यंग लोगों को सही दिशा दे रहे हैं।
पत्रकारों के पंडित धीरेन्द्र शास्त्री और कुमार विश्वास से जुड़े विवादों के सवाल पर उन्होंने कहा कि विवाद बड़ा जरुरी है।विवाद नहीं होगा तो मनुष्य आगे बढ़ ही नहीं सकता। आप विवाद रोक दीजिये, मनुष्य रुक जाएगा। आप विवाद करते रहिये तो मनुष्य नरेन्द्र मोदी बन जायेगा।
किशोर कुमार की समाधि पर आकर अनूप जलोटा भावविभोर हो गए। यहां उन्होंने पुष्पांजलि अर्पित करने के साथ ही उनकी तस्वीर के सामने स्वयं को गुनगुनाने से नहीं रोक सके। चिंगारी कोई भड़के तो सावन उसे बुझाये.. चलते चलते मेरे ये गीत याद रखना, कभी अलविदा न कहना, गाकर स्वरांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि किशोर कुमार की आवाज़ कानों में शहद घोल देती थी। आज भी हजारों गायक पूरी दुनिया में रोजाना उनके गीत गुनगुनाते रहते हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें बहुत ख़ुशी हुई कि राज्य सरकार इसे बहुत अच्छे से मेंटेन कर रही है। बस यही प्रार्थना है कि उनके घर को भी इसी तरह स्मारक बनाये और मेंटेन करें।
खण्डवा की अनाजमंडी प्रांगण में आयोजित भजन संध्या में अनूप जलोटा ने अपने लोकप्रिय भजन ‘ऐसी लागी लगन, मीरा हो गई मगन’ जाना था गंगा पार, प्रभु केवट की नाव चढ़े’ जग में सुंदर है दो नाम, चाहे कृष्ण कहो या राम’ सहित अनेक भजनों की प्रस्तुति दी। इस दौरान जहां उन्होंने किशोर कुमार के कुछ गीत गाये ‘कुछ तो लोग कहेंगे, ज़िन्दगी एक सफ़र है सुहाना गाने के साथ ही श्रोताओं के भी गाने को मजबूर कर दिया। वही उन्होंने जगजीत सिंह की भी कुछ गज़ले गाकर उन्हें भी स्वरांजलि दी।
सं बघेल
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image