Tuesday, Apr 23 2024 | Time 22:51 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


साईबर अपराध है एक ज्वलंत मुद्दा, इससे निपटने जागरूकता है जरूरी- गुप्ता

रायपुर, 24 मार्च(वार्ता) छत्तीसगढ़ के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक हिमांशु गुप्ता ने कहा हैं कि वर्तमान समय में साईबर अपराध एक ज्वलंत मुद्दा है, जिससे निपटने के लिए जागरूकता बहुत जरूरी हैं।
श्री गुप्ता ने पुलिस मुख्यालय में आज पुलिस विभाग और सेंटर फॉर डेव्हलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कम्प्यूटिंग (सीडैक) के संयुक्त तत्वाधान में साईबर अपराध विषय पर 11 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए यह विचार व्यक्त किए।उन्होने कहा कि सीडैक ने इस कोर्स को बहुत अच्छे तरीके से संचालित कर पुलिस अधिकारियों को साईबर अपराध विषय पर जागरूक किया है।
उन्होने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, आईटी, रोबोटिक्स आदि नई-नई तकनीकियों के विकास होने के कारण अपराधी, अपराध हेतु नये-नये तरीकों को अपनाने लगे है। उन्होने प्रतिभागियों से आव्हान किया कि समय के साथ सभी अपने आप को अपडेट करते रहें और प्रशिक्षण से प्राप्त अनुभवों को अधीनस्थों के साथ भी साझा करें।
अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, तकनीकी सेवाएं प्रदीप गुप्ता ने कहा कि सीडैक ने प्रतिभागियों को बहुत अच्छी ट्रेनिंग दी है। उन्होंने प्रतिभागियों से कहा कि प्रशिक्षण में जो जानकारी मिली है, उसका मैदानी अमला अच्छा उपयोग करें। यह प्रशिक्षण अपराधों के अन्वेषण में पुलिस अधिकारियों के लिए काफी मददगार साबित होगा। सीडैक के सीनियर डॉयरेक्टर नवीन कुमार जैन ने कहा कि देश में डिजिटाईजेशन के बढ़ते रूप को देखते हुए साईबर अपराध को रोकने के लिए पुलिस अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाना आवश्यक है। उन्होने आश्वस्त किया कि भविष्य में सीडैक पुलिस विभाग को सहयोग देता रहेगा।
इस अवसर पर पुलिस महानिरीक्षक ओमप्रकाश पाल, एस.सी. द्विवेदी, आर.पी.साय, उप पुलिस महानिरीक्षक डी. श्रवण सहित पुलिस मुख्यालय के अन्य अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, तकनीकी सेवाएं कवि गुप्ता ने किया।
साहू
वार्ता
image