Tuesday, Apr 23 2024 | Time 15:57 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश बारिश का क्रम जारी, राजधानी मे तेज गर्जना के साथ बारिश

भोपाल, 30 अप्रैल (वार्ता) मौसम के बदले मिजाज के बीच पिछले चौबीस घंटों के दौरान मध्यप्रदेश के अनेक स्थानों पर तेज बारिश हुयी। वहीं राजधानी भोपाल में सुबह धूप खिलने के बाद अचानक मौसम बदला और तेज गर्जना के साथ कुछ देर तेज बारिश हुयी, जिससे पूरा शहर तरबतर हो गया।
मौमस विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिकों के अनुसार राजस्थान के समीप बने पश्चिमी विक्षोभ और ट्रफ लाइन के कारण प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से बारिश का सिलसिला जारी है। इसका सबसे ज्यादा असर दक्षिण और पश्चिमी मध्यप्रदेश में देखने को मिल रहा है, जहां पिछले चौबीस घंटों के दौरान कुछ स्थानाें पर अच्छी बारिश हुयी है। वहीं राजधानी भोपाल में कल हुयी बारिश के बाद आज सुबह फिर तेज बारिश हुयी।
इस बीच सिवनी में सर्वाधिक 57़ 2 मिलीमीटर (मिमी) वर्षा हुयी। इसके अलावा छिंदवाड़ा में 35़ 5 मिमी, जबलपुर में 31़ 7 मिमी, नरसिंहपुर में 31़ 7 मिमी, नरसिंहपुर में 24 मिमी, मंडला में 16़ 4 मिमी, इंदौर में 15़ 5 मिमी, बैतूल में 13़ 6 मिमी, उज्जैन में 9़ 6 मिमी, बालाघाट के मलॉजखंड में 6़ 6 मिमी, भोपाल में 2़ 6 मिमी के अलावा अन्य स्थानों पर बारिश हुयी, जिससे तापमान में काफी गिरावट देखी गयी।
विभाग ने अगले 24 से 48 घटों के बीच प्रदेश के अनेक स्थानों पर बारिश की संभावना जतायी है। इस बीच कुछ स्थानों पर हल्की तो कहीं कहीं मध्यम वर्षा हो सकती है।
राजधानी भोपाल तथा उसके आसपास के क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों से बारिश का क्रम जारी है। कल दिन में हुयी बारिश के बाद आज सुबह एक बार भी मौसम में अचानक बदलाव देखने को मिला और तेज गर्जना के साथ कुछ देर के लिए अच्छी बारिश हुयी। इसके चलते मौसम में ठंडक घुल गयी है।
बघेल
वार्ता
image