Saturday, Apr 20 2024 | Time 03:53 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


‘मन की बात‘ जन आंदोलन का एक सशक्त मंच -राज्यपाल हरिचंदन

रायपुर 30 अप्रैल(वार्ता)छत्तीसगढ़ के राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने कहा कि मन की बात केवल एक कार्यक्रम नहीं है बल्कि लोगों को प्रेरणा देने, हमारे बीच प्रेरक प्रसंगों को सामने लाने और नये भारत के निर्माण के लिए जरूरी विचारों को जनआंदोलन का रूप देने का एक सशक्त मंच है।
श्री हरिचंदन ने आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ‘मन की बात‘ कार्यक्रम की 100वीं कड़ी के प्रसारण के अवसर पर राजभवन में आयोजित कार्यक्रम में कहा मन की बात कार्यक्रम भारत की जनता की मन की बात है।उन्होने कहा कि श्री मोदी ने इस कार्यक्रम के माध्यम से लोगों के साथ सीधे और दो-तरफा संवाद कर विकास की इस यात्रा में लोगों की भागीदारी को बढ़ाया है।
उन्होने कहा कि देश के करीब 100 करोड़ लोगों ने मन की बात कार्यक्रम को कभी-न-कभी सुना है। करीब 23 करोड़ लोग ऐसे हैं, जो नियमित रूप से मन की बात कार्यक्रम को सुनते हैं।श्री मोदी ने मन की बात की विभिन्न कड़ियों में पर्यावरण, स्वच्छता, स्वास्थ्य, कृषि सहित विभिन्न विषयों पर चर्चा की है। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री जी अब तक 700 से अधिक व्यक्तियों और 300 से अधिक संस्थाओं का उल्लेख कर चुके हैं।
प्रधानमंत्री ने मन की बात में छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले के केसला गांव के ग्रामीणों द्वारा स्वच्छता के क्षेत्र में किए गए अभिनव प्रयासों का उल्लेख किया कि किस तरह इस गांव के लोगों ने अभियान चलाकर शौचालयों का निर्माण किया। इसी तरह, प्रधानमंत्री जी ने माओवाद प्रभावित दंतेवाड़ा में ई-रिक्शा चला रही जनजातीय महिलाओं की आत्मनिर्भर बनने की कहानी का भी इस कार्यक्रम में उल्लेख किया था। इसी तरह से रायपुर नगर निगम द्वारा आयोजित किए गार्बेज फेस्टिवल का भी उल्लेख कर इसे एक अभिनव कदम बताया था।
कोविड संकट काल के दौरान प्रधानमंत्री ने टीकाकरण अभियान में स्वास्थ्य कर्मियों के अथक परिश्रम और संकल्प का उल्लेख करते हुए रायपुर के डॉक्टर भीमराव अंबेडकर मेडिकल कॉलेज अस्पताल की स्टाफ नर्स भावना धु्रव से बात की थी। उन्होंने एक एपिसोड में पद्मश्री पुरस्कार के लिए चुने गए काष्ठ शिल्प कलाकार अजय मंडावी का उल्लेख करते हुए कहा कि वे अपने प्रयासों से नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में गुमराह युवकों को सही राह दिखाने का काम कर रहे हैं। इसी एपिसोड में प्रधानमंत्री जी ने स्वास्थ्य के लिए मिलेट्स के महत्व को रेखांकित करते हुए छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में स्थित मिलेट्स कैफे का भी विशेष रूप से उल्लेख किया था।
राज्यपाल ने कहा कि आज के कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ की ऐसी अनेक हस्तियां मौजूद थी जिनका उल्लेख प्रधानमंत्री जी ‘‘मन की बात’’ की विभिन्न कड़ियों में कर चुके हैं। उन्होंने उन सभी का स्वागत करते हुए उन्हें बधाई दी। साथ ही ‘‘मन की बात‘‘ कार्यक्रम के सफल प्रसारण के लिए आकाशवाणी और दूरदर्शन की टीम को भी बधाई दी और विश्वास व्यक्त की यह कार्यक्रम नित-नये प्रेरक प्रसंगों के साथ अनवरत जारी रहेगा और लोगों को नये भारत के निर्माण में सहभागी बनने के लिए प्रेरित करता रहेगा।
साहू
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image