Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:36 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बढ़ते साइबर अपराध की रोकथाम के लिए पुलिस अधिकारियों की हुई बैठक

रायपुर 30 अप्रैल(वार्ता)छत्तीसगढ़ में बढ़ते साइबर अपराध की रोकथाम के लिए पुलिस अधिकारियों की हुई बैठक में इस बारे में प्रभावी कार्रवाई करने के सम्बन्ध में जिलों के साइबर नोडल अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए गए।
अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक(तकनीकी सेवाएं) प्रदीप गुप्ता की अध्यक्षता में सेंट्रलाईज्ड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में कल साइबर अपराध की रोकथाम एवं साइबर अपराध पर प्रभावी कार्यवाही हेतु जिले के समस्त साइबर नोडल अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई। इसमें श्री गुप्ता ने नवीनतम साइबर क्राइम एवं साइबर सुरक्षा संबंधी चुनौतियां के विषय में जानकारी दी तथा पुलिस मुख्यालय द्वारा इससे निपटने हेतु रणनीति के बारे में अवगत कराया।
श्री गुप्ता ने बताया कि रेंज स्तर पर स्वीकृत साइबर पुलिस थाना हेतु पद का के सृजन का कार्य प्रक्रियाधीन है जो जल्द ही पूर्ण कर लिया जाएगा। इस संबंध में संबंधित जिला साइबर नोडल अधिकारी को साइबर थाना के निर्माण हेतु यथोचित स्थल की पहचान करने हेतु निर्देशित किया गया। उन्होंने बताया कि जल्द ही पुलिस मुख्यालय द्वारा वृहद स्तर पर साइबर जन जागरूकता हेतु राज्य स्तरीय रोडशो आयोजित किया जाएगा। उन्होंने समस्त अधिकारियों को अपने-अपने जिले में लंबित साइबर संबंधित शिकायतों के त्वरित निराकरण हेतु निर्देशित किया।
बैठक में एनसीआरपी पोर्टल के माध्यम से दर्ज शिकायतों, सिटीजन फाईनेंशियल साइबर फ्राड 1930 के माध्यम से होल्ड राशि की वापसी हेतु उचित कार्यावाही, महिला एवं बच्चों संबंधी साइबर अपराध एवं साइबर टिपलाईन प्रकरणों के निराकरण हेतु निर्देशित किया गया।साइबर अपराध शिकायतों में शिकायतकर्ताओं को त्वरित राहत प्रदान किये जाने हेतु जिला स्तर पर हेल्प डेस्क स्थापित करने एवं सतत रूप से साइबर जागरूकता अभियान चलाये जाने हेतु निर्देर्शित किया गया।
साहू
वार्ता
image