Saturday, Apr 20 2024 | Time 11:13 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में अनेक स्थानों पर बारिश, गिरा पारा

भोपाल, 30 अप्रैल (वार्ता) मौसम के बदले मिजाज के बीच आज मध्यप्रदेश के अनेक स्थानों पर तेज बारिश हुयी। इसके चलते राजधानी भोपाल सहित अनेक स्थानों पर तापमान में गिरावट हुयी। राजधानी भोपाल में सुबह धूप खिलने के बाद अचानक मौसम बदला और तेज गर्जना के साथ दोपहर में तेज बारिश हुयी।
मौमस विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिकों के अनुसार राजस्थान के समीप बने पश्चिमी विक्षोभ और ट्रफ लाइन के कारण प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से बारिश का सिलसिला जारी है। इसका असर प्रदेश के अनेक स्थानों पर देखने को मिला। खजुराहो, दमोह, भोपाल, सागर, रायसेन, खंडवा, इंदौर सहित अनेक स्थानों पर अच्छी बारिश हुयी, जिसके चलते तापमान में गिरावट होने से ठंड महसूस की गयी।
मौसम विभाग के अनुसार आज सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक खजुराहो में 44़ 4 मिमी, दमोह में 37 मिमी, भोपाल में 35़ 1 मिमी, सागर में 30 मिमी, रायसेन में 16 मिमी, खंडवा में 16 मिमी, इंदौर में 14़ 2 मिमी, पचमढ़ी में 14 मिमी, छिंदवाड़ा में 8 मिमी, सतना में 4 मिमी, ग्वालियर में 3़ 4 मिमी, बैतूल में 3 मिमी, छतरपुर के नौगांव में 2 मिमी के अलावा अन्य स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुयी।
इसके पहले कल रात्रि सिवनी में सर्वाधिक 57़ 2 मिलीमीटर (मिमी) वर्षा हुयी। इसके अलावा छिंदवाड़ा में 35़ 5 मिमी, जबलपुर में 31़ 7 मिमी, नरसिंहपुर में 31़ 7 मिमी, नरसिंहपुर में 24 मिमी, मंडला में 16़ 4 मिमी, इंदौर में 15़ 5 मिमी, बैतूल में 13़ 6 मिमी, उज्जैन में 9़ 6 मिमी, बालाघाट के मलॉजखंड में 6़ 6 मिमी, भोपाल में 2़ 6 मिमी के अलावा अन्य स्थानों पर बारिश हुयी थी।
विभाग ने अगले 24 से 48 घटों के दौरान प्रदेश के अनेक स्थानों पर बारिश की संभावना जतायी है। इस बीच कुछ स्थानों पर हल्की तो कहीं कहीं मध्यम वर्षा हो सकती है।
राजधानी भोपाल तथा उसके आसपास के क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों से बारिश का क्रम जारी है। कल दिन में हुयी बारिश के बाद आज सुबह से बारिश का सिलसिला शुरू हुआ, जो दोपहर बाद तक चलता रहा। हालांकि शाम को मौसम साफ हो गया और धूप खिल गयी। बारिश के चलते राजधानी में मौसम ठंडा हो गया है। यहां दिन का तापमान 26़ 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, तो वहीं रात्रि का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहा।
बघेल
वार्ता
image