Thursday, Apr 18 2024 | Time 07:11 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सबके प्रति प्रेम भाव राष्ट्रीय एकता का रूप : राज्यपाल

भोपाल, 01 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने आज कहा कि भारत भूमि और सभी निवासियों के प्रति प्रेम भाव रखना ही राष्ट्रीय एकता का रूप है।
श्री पटेल यहां राजभवन में गुजरात और महाराष्ट्र के स्थापना दिवस पर आयोजित 'अखंडता का उत्सव' सांस्कृतिक समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी उपस्थित थे।
श्री पटेल ने कहा कि भारत भूमि और सभी निवासियों के प्रति प्रेम भाव रखना ही राष्ट्रीयता एकता का रूप है। विभिन्न परंपराओं, भाषा और संस्कृति के प्रति आदर और सम्मान भाव रखना ही भारतीय के रूप में हमारी पहचान है।
राज्यपाल ने गुजरात और महाराष्ट्र राज्य के स्थापना दिवस पर सब को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि देश के हृदय स्थल मध्यप्रदेश में अनेक राज्यों के लोग मिल जुलकर रहते हैं। प्रदेश के विकास में योगदान देने के लिए उन्होंने इन राज्यों के निवासियों का अभिनंदन किया।
समारेाह के दौरान श्री चौहान ने कहा कि हम सब भारत मां के लाल भेदभाव का कहां सवाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक भारत श्रेष्ठ भारत के मंत्र को पूरे देश में साकार किया है। इसी भावना के अनुरूप आज महाराष्ट्र और गुजरात दिवस है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आज भारत इस स्वरूप में है, तो इसका श्रेय सरदार वल्लभभाई पटेल को जाता है। महात्मा गांधी विश्वबन्धु हैं।
उन्होंने कहा कि गुजरात की धरती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जन्म लिया और देश के मान, सम्मान, प्रतिष्ठा को पूरी दुनिया में बढ़ाया। श्री मोदी एक व्यक्ति नहीं, संस्था हैं, वे कितनी दिशाओं में काम करते हैं।
महाराष्ट्र के संदर्भ में उन्होंने कहा कि मुंबई देश की वाणिज्यिक राजधानी है। उद्योगों का प्रमुख केंद्र है। फिल्म उद्योग के कारण भी महाराष्ट्र की ख्याति है। देश का सबसे बड़ा शेयर बाजार मुंबई बाजार है।
गरिमा
वार्ता
More News
पुलिस के साथ मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए, तीन जवान घायल

पुलिस के साथ मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए, तीन जवान घायल

16 Apr 2024 | 10:13 PM

जगदलपुर, 16 अप्रैल (वार्ता) छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में आज पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए और तीन जवान घायल हो गए। पुलिस ने घटनास्थल से चार ए के 47 राइफल और अन्य हथियार जप्त किए हैं।

see more..
image