Friday, Mar 29 2024 | Time 01:46 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सागर में एक पोहा पैकिंग फैक्ट्री सील

सागर, 02 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के सागर जिले के तिलकगंज स्थित एक पोहा पैकिंग फैक्ट्री को अनियमितता पाए जाने पर सील कर दिया गया है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार नगर दण्डाधिकारी राजेश सिंह के नेतृत्व में खाद्य सुरक्षा अधिकारी अमरीश दुबे एवं टीम द्वारा तिलकगंज स्थित पोहा पैकिंग फैक्ट्री पर छापामार कार्रवाई की गयी। लंबे समय से शिकायत प्राप्त हो रही थी कि यह कंपनी बिना अनुज्ञप्ति के 214 लाल किला नाम से अवैध रूप से पोहा पैक कर बाजार में सप्लाई कर रही है। जांच के दौरान फैक्ट्री में 11/11 मार्क से हरियाणा की चीका राइस मिल की बोरियों में चावल की पैकिंग करना पाया गया।
जांच के दौरान पोहा पर जो न्यूट्रीशनल इनफॉरमेशन अंकित की गई थी, वह भी नकली पाई गई। इसके संबंध में कंपनी द्वारा कोई भी लैब रिपोर्ट प्रस्तुत नहीं की। पूछने पर किसी भी प्रकार की जांच नहीं करना बताया गया। निरीक्षण के दौरान जिन-जिन कंपनियों के माल को मंगा कर इस कंपनी द्वारा रिचेकिंग की जा रही थी, उनकी एनओसी के संबंध में जानकारी मांगने पर नहीं पाई गयी। अनियमितताएं पाए जाने से जनहित में फैक्ट्री सील कर दी गई है। 214 लाल किला पोहा एवं फॉक्स किंग सोरटेक्स चावल के नमूने जांच के लिए खाद्य प्रयोगशाला भेजे गए हैं।
सं बघेल
वार्ता
image