Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:09 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


हरदा में श्री अन्न एवं मूंग महोत्सव

हरदा, 08 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के हरदा जिले में 25 से 30 मई के बीच श्री अन्न एवं मूंग महोत्सव आयोजित किया जायेगा।
अधिकारिक जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने हरदा जिले में आगामी 25 से 30 मई के बीच आयोजित होने वाले प्रस्तावित विशाल श्री अन्न एवं मूंग महोत्सव की जानकारी देते हुए बताया कि इस आयोजन में अंतर्राष्ट्रीय मिलेट वर्ष 2023 के अन्तर्गत श्री अन्न के महत्व को प्रतिपादित करते हुए श्री अन्न के सवंर्धन एवं प्रसंस्करण संबंधी उत्पादों का प्रदर्शन तथा मूल्य संवर्धन हेतु अद्यतन विकसित यंत्रो का प्रदर्शन, जन जागरण में रूचि जागृत करने के उद्देश्य से किया जायेगा।
हरदा के हरियाले मोती अर्थात ग्रीष्मकालीन मूंग, जो कि हरदा के आर्थिक चक्र की धूरी है, यह भी इस महोत्सव का केन्द्र बिन्दु रहेगा। इस महोत्सव के आयोजन में राष्ट्रीय एवं अर्न्तराष्ट्रीय स्तर की कृषि अभियांत्रिकी से संबंधित प्रसिद्ध कंपनियों के अद्यतन तकनीकी को प्रदर्शित करते हुए यंत्रो का प्रदर्शन किया जायेगा। साथ ही कृषि आदान यथा बीज, उर्वरक एवं पौध संरक्षण से संबंद्ध बहुराष्ट्रीय कंपनियों का अद्यतन अनुसंधानो से कृषको को रूबरू कराया जायेगा तथा व्यवहारिक एवं सैद्धांतिक प्रशिक्षण भी कृषको को दिया जायेगा। फसलों में कीट व्याधि नियंत्रण हेतु अनुशंसित पौध संरक्षण औषधियों का ड्रोन विधि से छिड़काव का प्रदर्शन एवं प्रशिक्षण दिया जायेगा। इस प्रकार इस महोत्सव में ड्रोन प्रदर्शन झोन पृथक से स्थापित किया जायेगा।
श्री पटेल ने बताया कि जैविक एवं प्राकृतिक कृषि के क्षेत्र में कार्य करने वाले कृषक, कृषक संगठनों द्वारा उत्पादित परपंरागत एवं अद्यतन अनुसंधानित फसलों के बीजो का प्रदर्शन तथा प्राकृतिक एवं जैविक कृषि आदानों के निर्माण एवं उपयोग के संबंध में लघु गोष्ठियां भी आयोजित की जायेगी। देश के ख्यातिनाम कृषि एवं कृषि से संबंद्ध विषयों के वैज्ञानिकों को आमंत्रित कर कृषको से संवाद कराया जायेगा तथा कृषको की जिज्ञासा के उत्तर भी कृषक प्राप्त कर सकेगें। कृषि क्षेत्र में अपना स्वंय का स्टार्टअप स्थापित कर उन्नति के सफल सौपान पर आसिन उन्नतशील कृषको को आमंत्रित कर महोत्सव में पधारे कृषको से लघु संगोष्ठी कक्षो में संवाद कराया जायेगा, जिससे कि और भी कृषक प्रेरित हो सकें तथा कृषि क्षेत्र में नवीन उद्यमियों का तेजी से प्रवेश हो सकें। महोत्सव में पधारे किसान भाईयों हेतु लोक संस्कृति आधारित, सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुतियां भी दी जायेगी।
सं नाग
वार्ता
image