Friday, Jun 21 2024 | Time 13:09 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कूनो में एक और चीता की मृत्यु, अब तक तीन मरे

श्योपुर, 09 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के श्याेपुर जिले में स्थित कूनो राष्ट्रीय उद्यान में आज एक और चीता (मादा) की मृत्यु हो गयी। हाल के दिनों में दो और चीतों की मृत्यु हुयी है।
वन विभाग के सूत्रों के अनुसार दिन में घायल मादा चीता ने दम तोड़ दिया, जिसको दक्षा के नाम से जाना जाता था। इसे पिछले वर्ष दक्षिण अफ्रीका से लाकर कूनो राष्ट्रीय उद्यान में छोड़ा गया था। इस चीता को सुबह निगरानी दल ने घायल अवस्था में देखा था।
सूत्रों ने कहा कि मादा चीता दक्षा के शरीर पर घाव पाए गए थे और ये घाव प्रथम दृष्टया ''हिंसक इंटरेक्शन'' और संभवत: ''मेटिंग'' के दौरान होना प्रतीत होता है। मृत चीता का शव परीक्षण विशेषज्ञों के दल द्वारा किया जा रहा है। दरअसल मादा चीता के बाड़े में हाल ही में दो नर चीतों को भी छोड़ा गया है। यह निर्णय विशेषज्ञों की टीम के द्वारा सभी परिस्थितियों को ध्यान में रखकर क्रमानुसार लिए जा रहे हैं।
देश में चीता लगभग 70 वर्ष पहले विलुप्त घोषित किए गए थे। इन्हें फिर से देश में बसाने की महत्वाकांक्षी योजना के तहत पिछले वर्ष 17 सितंबर को दक्षिण अफ्रीका से आठ चीते लाकर उन्हें कूनो राष्ट्रीय उद्यान में छोड़ा गया था। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं आए थे। इसके बाद इस वर्ष की शुरूआत में 12 और चीते नामीबिया से लाकर राष्ट्रीय उद्यान में छोड़े गए।
पिछले लगभग दो माह के दौरान दो चीतों की मृत्यु पहले ही हो चुकी है। आज एक और चीते की मृत्यु के बाद अब तक कुल तीन चीतों की मौत से उद्यान प्रशासन सकते में है। हालाकि हाल ही में एक मादा चीता ने चार शावकों को भी जन्म दिया, जिन पर विशेषज्ञों का दल भी निगरानी रखे हुए है।
प्रशांत
वार्ता
More News
यादव महंत श्री नृत्य गोपालदास जी के जन्मोत्सव में हुए शामिल

यादव महंत श्री नृत्य गोपालदास जी के जन्मोत्सव में हुए शामिल

20 Jun 2024 | 9:40 PM

भोपाल, 20 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने अयोध्या में भगवान श्रीराम मंदिर में दर्शन किए। डॉ. यादव महंत श्री नृत्य गोपालदास जी के जन्मोत्सव में शामिल हुए।

see more..
यादव ने राष्ट्रपति श्रीमती मुर्मू को दी बधायी

यादव ने राष्ट्रपति श्रीमती मुर्मू को दी बधायी

20 Jun 2024 | 9:21 PM

भोपाल, 20 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू को उनकी जन्म वर्षगांठ पर हार्दिक बधाई दी है।

see more..
image