Thursday, Jun 13 2024 | Time 12:23 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


भारतीय ज्ञान परंपरा हमारी सबसे बड़ी पूँजी: यादव

भोपाल, 09 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि दुनिया में कई संस्कृतियाँ मिट गई लेकिन भारतीय संस्कृति आज भी जीवंत है। इस संस्कृति में भारतीय ज्ञान परंपरा हमारी सबसे बड़ी पूँजी है।
डॉ. यादव आज म.प्र. निजी विश्वविद्यालय विनियामक आयोग और भारतीय शिक्षण मंडल द्वारा आयोजित 'राष्ट्रीय शिक्षा नीति और भारतीय ज्ञान परंपरा' कार्यशाला के शुभारंभ-सत्र को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि दुनिया के लोग भारत में ज्ञान प्राप्त करने के लिए आते रहे हैं। किसी कारण से इसमें कमी आ गई और हम मूल भाव से भटक गए। लेकिन आज भारत पुनः इस ओर लौट रहा है।
उन्होंने कहा कि कोविड के कठिन काल को देश ने बड़े नजदीक से देखा और स्वतः अपना मार्ग बनाया। इस मार्ग में चुनौतियाँ भी आई। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में नई शिक्षा नीति को लागू करने का कार्य किया जा रहा है। इसके पहले कभी नहीं सोचा कि नीट की परीक्षा भारतीय भाषाओं में भी की जाएगी। उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि भाषा को लेकर अंग्रेजों ने जो बीज बोए थे, राष्ट्रीय शिक्षा नीति से उन्हें हटाने का कार्य किया जा रहा है।
उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि निजी विश्वविद्यालयों के पीएचडी गाइड को भी प्रशिक्षण दिए जाने की आवश्यकता है। इस पर विचार किया जाना चाहिए कि रिसर्च से समाज और सरकार को क्या लाभ मिलेगा। उन्होंने निजी विश्वविद्यालयों से आह्वान किया कि वे मेडिकल टूरिज्म और टूरिज्म जैसे पाठ्यक्रम के साथ कौशल विकास के पाठ्यक्रम भी शुरू किए जाएँ।
नाग
वार्ता
More News
कार की टक्कर से 12 व्यक्ति घायल

कार की टक्कर से 12 व्यक्ति घायल

13 Jun 2024 | 11:08 AM

भिंड, 13 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के भिंड जिले के मेहगांव थाना क्षेत्र में एक व्यक्ति ने लापरवाही पूर्वक कार चलाकर लगभग एक दर्जन लोगों को घायल कर दिया, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

see more..
पिकअप वाहन पलटने से तीन की मौत, एक दर्जन से अधिक घायल

पिकअप वाहन पलटने से तीन की मौत, एक दर्जन से अधिक घायल

13 Jun 2024 | 11:03 AM

सतना, 13 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के सतना जिले के कोलगवां थाना क्षेत्र में एक पिकअप वाहन के अनियंत्रित होकर पलट जाने से तीन महिलाओं की मौत हो गयी और एक दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए हैं।

see more..
image