Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:28 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


खरगोन में बस हादसे में मृतकों की संख्या 25 हुई, मजिस्ट्रियल तथा अन्य तकनीकी जांचें आरंभ

खरगोन, 10 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के खरगोन जिले में कल हुई दुर्घटना में एक यात्री की आज हुई मृत्यु के चलते मृतकों की संख्या 25 हो गई है। घटना के सिलसिले में मजिस्ट्रियल व अन्य तकनीकी जांचें आरंभ कर दी गई है।
खरगोन के जिला कलेक्टर शिवराज सिंह वर्मा ने बताया कि इंदौर स्थित निजी अस्पताल में उपचार रत लिक्खी निवासी 32 वर्षीय मुख्तियार मुंशी की आज मृत्यु हो जाने के चलते घटना में मृतकों की संख्या बढ़कर 25 हो गई है। उन्होंने बताया कि मृतकों के परिवार ,गंभीर रूप से घायल तथा साधारण रूप से घायल लोगों को आज 1.18 करोड़ रु सहायता राशि ऑनलाइन ट्रांसफर कर दिए गए।
उन्होंने बताया कि घटना घटना की खरगोन के एसडीएम ओम नारायण सिंह के नेतृत्व में कल से विभिन्न तथ्य जुटाकर मजिस्ट्रियल जांच आरंभ कर दी गई है। वह 15 दिन में अपनी जांच पूरी करके सौंपेंगे। उन्होंने कहा कि नागरिकों ने सड़क की बनावट आदि से जुड़ी शिकायतें की थी जिसके चलते आज भोपाल और चेन्नई के तकनीकी दल ने घटनास्थल पर जाकर संबंधित विभागों के साथ निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि तकनीकी दलों की जांच रिपोर्ट और विभिन्न अनुशंसा के मुताबिक आवश्यक सुधार कराया जाएगा।
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत निर्मित यह सड़क डोंगरगांव के पुल को दोनों तरफ मोड़ पर जोड़ता है, और यदि वाहन तेज गति से आता है तो दुर्घटना की संभावना बढ़ जाती है।
उन्होंने कहा कि कल रात्रि से जिले में ओवरलोड वाहनों तथा फिटनेस सम्बंधित दस्तावेजों की सख्ती से जांच पड़ताल आरंभ कर दी गई थी और करीब 20 बसों समेत 60 वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। जिला कलेक्टर ने दुर्घटना के बाद वहां पहुंचे ग्रामीणों की प्रशंसा करते हुए कहा कि यदि उन्होंने घायलों को समय रहते नहीं निकाला होता तो मृतक संख्या काफी ज्यादा हो सकती थी।
पुलिस अधीक्षक डीएस यादव ने बताया कि पुलिस ने बस चालक कंडक्टर तथा बस संचालक के विरुद्ध गैर इरादतन हत्या का प्रकरण दर्ज कर कार्यवाही आरंभ कर दी है। उन्होंने बताया कि बस संचालक प्रवीण सोहनी को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस दल बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि बस चालक को मेंटल ट्रॉमा है और उस का पुलिस अभिरक्षा में खरगोन के एक निजी अस्पताल में उपचार जारी है। उन्होंने बताया कि घटना का फिलहाल कारण तेज व लापरवाही से ओवरलोड वाहन को चलाया जाना है।
आज पुलिस ट्रैफिक ट्रेनिंग एंड रिसर्च संस्थान के एआईजी मनोज कुमार राय तथा उत्कृष्ट सड़क सुरक्षा केंद्र चेन्नई के श्री शेखर और श्री अमित ने घटनास्थल पर जिले के विभिन्न संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ पहुंचकर ग्रामीणों से चर्चा के उपरांत जांच आरंभ की। उनके सुझाव के आधार पर सड़क पर आवश्यक सुधार किए जाएंगे। विशेषज्ञ दल ने सड़क पुल वह दुर्घटनाग्रस्त बस की जांच भी की। इस दौरान जिला कलेक्टर ने उन्हें सबसे पहले फोन पर सूचना देने वाले व्यक्ति तथा मदद करने वाले ग्रामीणों को धन्यवाद भी दिया।
खरगोन के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी दौलत सिंह चौहान ने बताया कि आज जिला अस्पताल में भर्ती 26 में से 11 घायलों को डिस्चार्ज कर दिया गया। उन्होंने कहा कि फिलहाल खरगोन तथा इंदौर के विभिन्न अस्पतालों में 34 अन्य लोगों का इलाज चल रहा है।
उधर उपचार रत बस चालक सुनील राठौर ने पत्रकारों को बताया कि पुल के ठीक पहले स्पीड ब्रेकर पर बस का कमानी पत्ता टूट गया और बस एक तरफ असंतुलित होकर रेलिंग तोड़कर गिर गई।
उल्लेखनीय है कि कल सुबह 9:00 बजे खरगोन जिले के ऊन थाना क्षेत्र के डोंगर गांव के समीप स्थित बोराड़ नदी की पुल से निजी यात्री बस के गिर जाने के चलते 25 यात्रियों की मृत्यु हो गई तथा 46 अन्य घायल हो गए थे।
सं नाग
वार्ता
image