Friday, Apr 26 2024 | Time 05:10 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सलकनपुर में बनेगा देवी लोक, भूमिपूजन 31 मई को

भोपाल, 16 मई (वार्ता) मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कहा कि उज्जैन में श्रीमहाकाल लोक विकसित होने के बाद अब सीहोर जिले के सलकनपुर में ''देवी लोक'' का निर्माण किया जाएगा। आगामी 31 मई को भूमिपूजन एवं शिलापूजन कार्यक्रम होगा।
श्री चौहान ने कहा कि देवी लोक के निर्माण में जन-जन का योगदान हो, इस उद्देश्य से ग्रामों से ईंट और शिला संकलन का कार्य प्रारंभ हो रहा है, जो सलकरपुर के प्रसिद्ध मंदिर में विराजी देवी के चरणों में अर्पित की जाएंगी। श्रद्धालुओं का उत्साह और देवी लोक निर्माण के लिए बना वातावरण देवी की कृपा से ही संभव हुआ है।
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार श्री चौहान आज यहां मुख्यमंत्री निवास में ग्राम और नगर स्तरीय आयोजन समितियों के सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने देवी लोक महोत्सव के पूर्व ग्रामों से शिलाएँ एकत्र करने के लिए रथ यात्रा रवाना की। एकत्र शिलाओं का उपयोग देवी लोक के निर्माण के लिए किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने सिर पर देवी जी की चरण पादुका रखकर रथ यात्रा के वाहन को सौंपी। श्री चौहान की पत्नी श्रीमती साधना सिंह चौहान ने भी यात्रा के लिए चरण पादुकाएँ प्रदान कीं। मुख्यमंत्री ने देवी लोक महोत्सव की डीपी और पोस्टर का अनावरण किया। लघु फिल्म के माध्यम से देवी लोक निर्माण के प्रकल्प का विवरण दिया गया।
श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में सलकनपुर में निर्मित होने वाले देवी लोक का धार्मिक और आध्यात्मिक पर्यटन की दृष्टि से विशेष महत्व रहेगा। राजधानी भोपाल से नजदीक होने से इस प्रमुख आराधना स्थल में पहुँचने वालों की संख्या लाखों में होती है। अनेक जिलों से श्रद्धालु पद यात्रा करते हुए प्राकृतिक सुंदरता से परिपूर्ण स्थान सलकनपुर पहुँचते हैं। यहाँ अनेक पर्यटक सुविधाएँ विकसित की गई हैं। देवी लोक के निर्माण से इन सुविधाओं में वृद्धि होगी और श्रद्धालु देवी के दर्शन के साथ ही विभिन्न सुविधाओं का उपयोग करते हुए यहाँ कुछ समय व्यतीत कर सकेंगे। इस आस्था केन्द्र तक पहुँचने के लिए सीढ़ियों का मार्ग, सड़क मार्ग, रोप-वे आदि उपलब्ध है। देवी लोक के निर्माण के बाद श्रद्धालुओं के निवास, खान-पान से जुड़ी सुविधाओं में वृद्धि होगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सिद्ध क्षेत्र सलकनपुर में मूल मंदिर यथावत रहेगा। मैया के नवरूप भी रहेंगे। यही नहीं 64 योगिनी और दुकानों के निर्माण के साथ अन्य व्यवस्थाओं से इस क्षेत्र का महत्व बढ़ेगा। उन्होंने देवी लोक महोत्सव के लिए 28, 29 एवं 30 मई को होने वाले ग्राम और नगर स्तरीय कार्यक्रमों की जानकारी भी दी। मुख्य कार्यक्रम 31 मई के पूर्व 28 मई को सभी ग्रामों में शिला एवं चुनरी यात्रा निकाली जाएंगी। उन्होंने कार्यक्रम से जुड़ी और जानकारियां भी विस्तार से दीं।
इस अवसर पर सीहोर जिले के अनेक जनप्रतिनिधि और वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
प्रशांत
वार्ता
image