Sunday, May 19 2024 | Time 10:28 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


लघु सिंचाई परियोजना से सैंकड़ों किसान होंगे लाभान्वित:नरोत्तम

दतिया, 20 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के गृहमंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि लघु सिंचाई परियोजना से सैंकड़ो किसान लाभान्वित होंगे।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार डॉ. मिश्रा ग्राम रिछरा में 14 करोड़ 96 लाख रूपये की लागत की रिछरा-सिरौल नहर लघु सिंचाई परियोजना में हौज पद्धति से बनने वाली नहर के भूमि-पूजन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि लघु सिंचाई परियोजना से 5 गाँव के सैंकड़ों किसान लाभान्वित होंगे।
उन्होंने कहा कि निर्मित होने वाली लघु सिंचाई परियोजना से किसानों को सीधे सिंचाई की सुविधा उपलब्ध होगी। इससे वे एक वर्ष में 3 फसल ले सकेंगे। किसान हितैषी सरकार किसानों के आर्थिक सशक्तिकरण के लिये विभिन्न योजनाएँ संचालित कर रही है। नहर के बन जाने से किसानों के जीवन-स्तर में सुधार आयेगा और क्षेत्र के विकास को भी गति मिलेगी।
उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि नहर निर्माण की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के लिये निरंतर मॉनीटरिंग करें। नहर का संबंध सीधे ग्रामीणों की आजीविका से रहेगा। उन्होंने नहर निर्माण करने वाली एजेंसी के ठेकेदार को हिदायत दी कि गुणवत्तापूर्ण कार्य करें। किसी भी प्रकार की लापरवाही करने पर सख्त कार्यवाही होगी। उन्होंने ग्राम रिछरा में ग्रामीणों से संवाद किया। उनकी समस्याएँ सुनी और मौके पर ही निराकरण के निर्देश दिये।
नाग
वार्ता
image