Monday, Jun 17 2024 | Time 14:00 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


यूथ फॉर लाइफ के लिए कलेक्टरों को गाइडलाइन

भोपाल, 23 मई (वार्ता) पर्यावरण विभाग में प्रमुख सचिव गुलशन बामरा ने सभी जिला कलेक्टरों से कहा है कि यूथ फॉर लाइफ के तहत जिलास्तर पर एक परीक्षण समिति बनायें।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री बामरा ने कहा कि लाइफ वॉलेंटियर्स के लिए समिति के माध्यम से 35-40 योग्य आवेदकों का चयन कर चयन सूची कार्यपालन संचालक, एप्को को 31 मई तक ई-मेल पर उपलब्ध करायें। समिति में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी, जनअभियान परिषद के जिला समन्वयक, जिला खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी के साथ अतिरिक्त अन्य सदस्य भी शामिल हो सकते हैं।
श्री बामरा ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा युवा महापंचायत में लिये गये संकल्प लाईफ स्टाईल फाॅर इन्वायरमेंट पर्यावरण के लिए जीवन शैली हेतु युवा नेतृत्व विकास के अनुपालन में यूथ फॉर लाइफ कार्यक्रम पूरे प्रदेश में आरंभ किया जा रहा है। प्रदेश में 2100 युवा को लाइफ वॉलेटियर्स का प्रशिक्षण दिया जायेगा। प्रमुख सचिव, पर्यावरण द्वारा यूथ फॉर लाइफ कार्यक्रम के लिए सभी कलेक्टरों को निर्देश जारी कर दिये गये हैं।
पर्यावरण नियोजन एवं समन्वय संगठन (एप्को) को कार्यक्रम के क्रियान्वयन का दायित्व सौंपा गया है। कलेक्टर्स जिलास्तर पर क्षेत्रीय अधिकारी, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को नोडल अधिकारी नामांकित कर एप्को को जानकारी उपलब्ध करायेगें। एप्को द्वारा प्राप्त ऑनलाइन आवेदनों की जिलेवार सूची नोडल अधिकारी को 26 मई तक ई-मेल के माध्यम से उपलब्ध करा दी जायेगी।
नाग
वार्ता
image