Friday, May 24 2024 | Time 15:48 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कूनों में मादा चीता ज्वाला के एक शावक की मृत्यु कमजोरी से

भोपाल/ श्योपुर, 23 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के श्योपुर स्थित कूनो राष्ट्रीय उद्यान में मादा चीता ज्वाला के एक शावक की मृत्यु हो गई है। चीता शावक का शव परीक्षण किया गया, जिसमें प्रथम दृष्टया शावक की मृत्यु का कारण कमजोरी से होना प्रतीत होता है।
आधिकारिक जानकारी में बताया गया कि मॉनिटरिंग टीम द्वारा सुबह ‘ज्वाला’ को अपने शावकों के साथ एक जगह बैठा पाया था। कुछ समय बाद मादा चीता अपने शावकों के साथ चल कर जाने लगी, टीम ने 3 शावकों को उसके साथ जाते हुये देखा, चौथा शावक अपने स्थान पर ही लेटा रहा। मॉनिटरिंग टीम द्वारा कुछ समय रुकने के बाद चौथे शावक का करीब से निरीक्षण किया गया। यह शावक उठने में असमर्थ जमीन पर पड़ा पाया तथा टीम को देख कर अपना सिर उठाने का प्रयास भी किया। तत्काल पशु चिकित्सक दल को सूचना दी गई। दल के पहुँचने पर उनके द्वारा चीता शावक को आवश्यक उपचार देने का प्रयास किया गया परन्तु कुछ ही देर में शावक की मृत्यु हो गयी।
प्रारंभ से ही यह शावक चारों शावकों में से सबसे छोटा, कम सक्रिय और सुस्त रहा है। सामान्यतः कमजोर चीता शावक अन्य शावकों के मुकाबले कम दूध पी पाता है, जिससे उसके सरवाइवल की उम्मीद कम होती जाती है और ऐसे शावक लम्बे समय तक जीवित नहीं रह पाते।
सामान्यत: अफ्रीकी देशों में चीता शावकों का सरवाइवल प्रतिशत बहुत कम होता है। उपलब्ध साहित्य एवं विशेषज्ञों के अनुसार खुले जंगल में सरवाइवल प्रतिशत मात्र 10 प्रतिशत होता है। प्राकृतिक स्थलों में मात्र 10 में से 1 चीता शावक वयस्क हो पाता है। इसीलिए सामान्यत जन्म लेने वाले शावकों की संख्या अन्य जंगली बिल्ली प्रजातियों की तुलना में चीता में सर्वाधिक होती है।
बघेल
वार्ता
More News
मुरैना में रेत माफिया और पुलिस के बीच गोलीबारी

मुरैना में रेत माफिया और पुलिस के बीच गोलीबारी

24 May 2024 | 12:07 PM

मुरैना 24 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुरैना जिले में अवैध रेत से भरी ट्रेक्टर ट्राली को छुड़ाने को लेकर रेत माफिया के लोगों और पुलिस के बीच गोलीबारी होने की घटना सामने आई है।

see more..
नारायणपुर में जवानों की नक्सलियों के साथ मुठभेड़ जारी

नारायणपुर में जवानों की नक्सलियों के साथ मुठभेड़ जारी

24 May 2024 | 10:51 AM

नारायणपुर 24 मई (वार्ता )छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में गुरुवार को जवानों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में सात नक्सलियों के मारे जाने के बाद शुक्रवार की सुबह दोनों पक्षों के बीच फिर आमना-सामना हुआ ।

see more..
यादव आज तेलंगाना में करेंगे चुनाव प्रचार

यादव आज तेलंगाना में करेंगे चुनाव प्रचार

24 May 2024 | 10:02 AM

भोपाल, 24 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव आज तेलंगाना में भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी के समर्थन में चुनाव प्रचार पर रहेंगे।

see more..
कांग्रेस आदिवासियों, ओबीसी का आरक्षण छीनने का कर रही है प्रयास: यादव

कांग्रेस आदिवासियों, ओबीसी का आरक्षण छीनने का कर रही है प्रयास: यादव

23 May 2024 | 11:45 PM

आजमगढ़/देवघर, 23 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने आज कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों पर हमला करते हुए कहा कि इन्होंने आदिवासियों, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) का आरक्षण छीनने का प्रयास कर रही है।

see more..
image