Thursday, Apr 18 2024 | Time 14:57 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कोल समाज का सम्मान लौटाने करेंगे सभी प्रयास : शिवराज

भोपाल, 24 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कहा कि त्योंथर की कोल गढ़ी के जीर्णोद्धार के लिए 3.12 करोड़ रुपये स्वीकृत कर दिये गए हैं और सरकार इस समाज का सम्मान लौटाने के सभी प्रयास करेगी।
श्री चौहान यहां मुख्यमंत्री निवास में आयोजित कोल जनजाति सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोल समाज को भगवान श्रीराम के वन गमन के दौरान पर्णकुटी बनाने का गौरव प्राप्त है। मां शबरी के प्रेमवश झूठे किए बेर भगवान श्रीराम ने खाए। इस समाज ने अंग्रेजों के विरुद्ध संघर्ष किया। भगवान बिरसा मुंडा के डर से अंग्रेज कांपते थे।
श्री चौहान ने कहा कि रीवा जिले के त्योंथर की कोल गढ़ी के जीर्णोद्धार के लिए 3.12 करोड़ रुपये स्वीकृत कर दिये गए हैं। भगवान बिरसामुंडा की पुण्यतिथि नौ जून को कोल गढ़ी के जीर्णोद्धार कार्य का शुभारंभ किया जाएगा। प्रदेश सरकार सबसे पहले गरीबों के लिए है। कोल समाज के निर्धन भाइयों के घर की जरूरत पूरी करने के लिए एक सर्वे के बाद भूअधिकार अधिनियम के तहत सबको आवासीय जमीन उपलब्ध कराई जाएगी। जरूरत पड़ी तो आवास के लिए अलग से योजना बनाएंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज के बच्चे उद्योग व्यवसायों में आएंगे तो सरकार उनको सहायता करेगी। गंभीर रूप से बीमारों के इलाज की जिम्मेदारी भी सरकार उठाएगी। सरकार कोल समाज का सम्मान वापस लौटाने का काम करेगी।
गरिमा
वार्ता
image