Tuesday, Apr 23 2024 | Time 14:17 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


प्रदेश सरकार संर्वांगीण विकास के लिए समर्पित होकर कर रही है कार्य: पटेल

उमरिया, 24 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने आज कहा कि राज्य सरकार सभी वर्गो के संर्वांगीण विकास के लिए पूरे समर्पण के साथ कार्य कर रही है। हमारा देश गांव मे बसता है। गांव की तरक्की से ही हमारे गांव विकसित होंगे। गांवो के विकास में मध्यप्रदेश अव्वल रहा है।
श्री पटेल आज उमरिया जिले के ग्राम पंचायत भरौला में आयोजित मुख्यमंत्री लाड़ली बहना सम्मेलन एवं रोजगार दिवस और निवेश संवर्धन के लिए सब्सिडी वितरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम का शुभारंभ राज्यपाल श्री पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं पद्मश्री जोधईया बाई ने दीप प्रज्जल्वित कर किया।
राज्यपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गांवो के विकास के लिए निरंतर कार्य कर रहे है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना और उज्जवला योजना ने गांवों का कायाकल्प कर दिया है। मातृ वंदना योजना मे प्रदेश अव्वल है, इसके लिए वे मध्यप्रदेश सरकार को बधाई देते हैं। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का क्रियान्यवयन 10 जून से प्रारंभ होगा। यह अच्छी एवं अभिनव योजना है। इससे प्रदेश की महिलाओं को लाभ होगा।
श्री पटेल ने कहा कि प्रदेश के जनजातीय बाहुल्य क्षेत्रों मे सिकलसेल एक बड़ी चुनौती है। उन्होने कहा कि सिकलसेल एवं टीबी (क्षयरोग) के विरूद्ध हम सबको मिलकर लड़ना होगा। उन्होने कहा कि सिकलसेल की जांच मध्यप्रदेश के अलीराजपुर से प्रारंभ हुई है। शीघ्र ही प्रदेश के जनजातीय बहुल्य जिलों में सिकलसेल की जांच के लिए शिविर लगाए जाएगे।
उन्होने कहा कि इन शिविरो मे जाकर जांच कराएं। सिकलसेल की बीमारी पाए जाने पर इसका उपचार भी कराए। उन्होने कहा कि सिकलसेल से पीडित युवाओ की शादी के समय ध्यान दे कि उनकी शादी सिकलसेल पीडित व्यक्ति के साथ ही न हो जाए। उन्होने कहा कि टीबी रोग को छिपाएं नही बल्कि इसका उपचार भी कराएं।
समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश की बहनो के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना बनाई गई है। उन्होने कहा कि इस योजना से प्रदेश की बहनों को लाभ होगा। उनकी छोटी छोटी आर्थिक जरूरतें पूरी होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि आागामी 10 जून को प्रदेश की पात्र महिलाओ के खाते मे एक हजार रूपये की राशि अंतरित की जाएगी। यह योजना बहनों की जिंदगी एवं हालात बदल देगी। उन्होंने कहा कि 10 जून की तारीख प्रदेश के महिलाओ की जिंदगी बदल देगी। प्रदेश की महिलाओ को 10 जून, 10 जुलाई, 10 अगस्त एवं 10 सितंबर को लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत राशि उनके खाते मे अंतरित की जाएगी और यह सिलसिला निरंतर जारी रहेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में पहले बेटियो को बोझ समझा जाता था। आधुनिक चिकित्सा संसाधनों का सहारा लेकर कोख मे ही बेटियों काे मार दिया जाता था। इस स्थिति को सुधारने के लिए उन्होंने तय किया कि बेटियो को भी बेटों के समान विकास के सभी अवसर मुहैया हो, इसलिए हमारी सरकार ने तय किया कि गरीब बेटियो का विवाह मुख्यमंत्री कन्या दान योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार कराएगी। उन्होने कहा कि इस योजना से हजारो बेटियो का विवाह मध्यप्रदेश मे संपन्न हुआ है। मध्यप्रदेश मे बेटियां लखपति ही पैदा हो, इसके लिए हमारी सरकार ने लाड़ली लक्ष्मी योजना प्रारंभ की। इस योजना से आज मध्यप्रदेश की लाखों बेटियां लाड़ली लक्ष्मी बन चुकी है। हमारी सरकार ने मध्यप्रदेश की बहनो को पंचायतों , नगरीय निकायों मे समुचित प्रतिनिधित्व मिले, इसके लिए आरक्षण दिया है, जिसके कारण आज मध्यप्रदेश मे सरपंच, जनपद सदस्य, जिला पंचायत सदस्य, जिला पंचायत अध्यक्ष, नगर पालिका अध्यक्ष जैसे पदो पर महिलाओ की भागीदारी बढ़ी है।
उन्होने कहा कि आज मध्यप्रदेश मे 50 प्रतिशत ग्राम पंचायतों मे महिला सरपंच चुनी गई है, जिसके कारण चमत्कार हुआ है। उन्होंने कहा कि महिलाओ के नाम पर भूमि की रजिस्ट्री किए जाने पर प्रदेश सरकार द्वारा छूट दी गई है, जिसके कारण अब भूमि और दुकानो की रजिस्ट्री महिलाओ के नाम की जा रही है।
श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में आजीविका मिशन के माध्यम से प्रदेश की बहनों के आर्थिक सशक्तिकरण के निरंतर प्रयास किए जा रहे है। आजीविका मिशन के कार्य के माध्यम से महिलाओ को लखपति बनाने के प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि आज स्वयं सहायता समूह के खाते मे राशि अंतरित की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि हर गांव मे स्व सहायता समूह बनाएं और लाड़ली बहना सेना भी बनाएं। हमारे इन प्रयासों से हम आगे बढेंगे और आर्थिक समृद्धि एवं सामाजिक समरसता को अंगीकार करेंगे।
उन्होंने कहा कि समाज मे शांति एवं समरसता लाने के उद्देश्य से एक अप्रैल से शराब के अहाते बंद कर दिए गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व मे हमारा देश तेजी से आगे बढ़ रहा है।
समारोह को संबोधित करते हुए प्रदेश की जनजातीय कार्य विभाग मंत्री मीना सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश अब बीमारू राज्य नही है। प्रदेश के मुख्यमंत्री ने प्रदेश को विकसित प्रदेश बनाया है। मध्यप्रदेश के गरीबो के जीवन स्तर पर सुधार हुआ है। इसके लिए वे प्रदेश के मुख्यमंत्री को धन्यवाद देती हैं। उन्होने कहा कि लाड़ली बहना योजना अभिनव योजना है। इस योजना से मध्यप्रदेश की हजारो बहनों को लाभ होगा। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा तीर्थ दर्शन योजना के अंतर्गत हवाई जहाज से तीर्थ यात्रियो को तीर्थ यात्रा कराने का कार्य प्रारंभ किया गया है। यह कार्य अत्यंत ही सराहनीय कार्य है।
समारोह को विधायक बांधवगढ़ शिवनारायण सिंह, पूर्व सांसद एवं पूर्व मंत्री ज्ञान सिंह ने भी संबोधित किया। राज्यपाल श्री पटेल एवं मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 1300 से अधिक एमएसएमई इकाईयो को 271 करोड़ 41 लाख रूपये की सब्सिडी का सिंगल क्लिक से उनके खातो मे अंतरित की। इसी प्रकार राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री ने राज्य स्तरीय रोजगार मेले मे दो लाख से अधिक युवाओ को 2114 करोड़ रूपये की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से खातो मे अंतरित की।
कार्यक्रम मे प्रदेश शासन की जनजातीय कार्य मंत्री मीना सिंह, सांसद शहडोल हिमांद्री सिंह, विधायक बांधवगढ विधानसभा क्षेत्र शिवनारायण सिंह, विधायक जैतपुर विधानसभा क्षेत्र मनीषा सिंह, आयुक्त शहडोल संभाग राजीव शर्मा, एडीजी पुलिस डीसी सागर, जिला पंचायत अध्यक्ष अनुजा पटेल, कलेक्टर के डी त्रिपाठी, पुलिस अधीक्षक प्रमोद कुमार सिन्हा, उपाध्यक्ष जिला पंचायत अन्नू सिंह, पूर्व सांसद ज्ञान सिंह, दिलीप पाण्डेय, सीईओ जिला पंचायत इला तिवारी, अपर कलेक्टर के सी बोपचे सहित गणमान्य नागरिक तथा जिले भर से आये लोग बडी संख्या में उपस्थित रहे।
सं बघेल
वार्ता
image