Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:50 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कलेक्टर ने 10वीं की परीक्षा में इतिहास रचने वाली गुरदीप का बढ़ाया हौसला

इंदौर, 26 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के इंदौर कलेक्टर डॉ इलैयाराजा टी ने आज कलेक्टर कार्यालय पहुंची मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मण्डल की 10वीं कक्षा की परीक्षा में इतिहास रचने वाली मूक, बधिर और दृष्टि दिव्यांग गुरदीप का हौसला बढ़ाया।
इस बालिका ने अपने हौसलों से 10वीं की यह परीक्षा उत्तीर्ण कर साबित कर दिया है कि वह किसी से कम नहीं है। गुरदीप देश की पहली ऐसी बधिरांध है, जो मूक, बधिर और दृष्टि बाधित होकर 10वीं बोर्ड की परीक्षा उत्तीर्ण की है।कलेक्टर डॉ इलैयाराजा टी ने इस इतिहास रचने वाली बालिका गुरदीप को 10 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि दी।
कलेक्टर डॉ इलैयाराजा टी ने इस बालिका से चर्चा कर अनुभव सुने। उन्होंने बालिका को प्रोत्साहित करते हुये कहा कि आगे की पढ़ाई में जरूरत होने पर हर संभव मदद दी जायेगी। इस बालिका द्वारा दी गई परीक्षा में लेखिका भी एक बधिर बालिका थी। गुरदीप की पढ़ाई के लिए अंग्रेजी की ब्रेल लिपी और अमेरिकन सांकेतिक भाषा के साथ ही स्पर्श लिपि का उपयोग किया गया था। आनंद सर्विस सोसायटी मूक बधिर संस्था के ज्ञानेंद्र पुरोहित और मोनिका पुरोहित भी इस दौरान मौजूद थे। गुरदीप बचपन से ही होनहार है। गुरदीप का शुरुआत से ही पढ़ाई के प्रति रुझान था।
बघेल
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image