Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:02 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


तालाब में मछली पालन के लिए रैकवार समाज को मिलेगा ठेका: भूपेंद्र

सागर, 28 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कैबिनेट से यह प्रस्ताव किया है कि राजघाट बांध सहित अब प्रदेश भर के बांधों और तालाबों को मछलीपालन के लिए सिर्फ रैंकवार, मांझी समाज के लिए ही ठेकों पर दिया जाएगा क्योंकि यह उनका पुश्तैनी आजीविका का साधन है।
श्री सिंह ने यह बात यहां स्थानीय रविन्द्र भवन सागर में चौरसिया समाज के युवक युवती परिचय सम्मेलन में कही। उन्होंने कहा कि समाज में शराब का प्रचलन और मृत्युभोज के आयोजन बंद करने के लिए पहल करें। रैंकवार समाज की महिलाओं को महिला स्व-सहायता समूह बनाकर दो प्रतिशत के आसान बैंक ऋण पर घर बैठे व्यवसाय के लिए सक्रियता से हिस्सा लेना चाहिए। रैंकवार समाज की ओर से मांगों संबंधी ज्ञापन श्री सिंह को सौंपा गया।
श्री सिंह ने कहा कि अगले वर्ष का यह आयोजन इसी जगह नवनिर्मित आडिटोरियम से संपन्न होगा। श्री सिंह ने कहा कि आपके इस कार्यक्रम का पंडाल आंधी तूफान में गिर गया लेकिन ईश्वर की बड़ी कृपा है कि कोई हानि नहीं हुई। मां महलवार देवी सिद्ध स्थान है और यहां लगातार बड़े सामाजिक आयोजन होते रहते हैं इसलिए यहां पंडाल और डोम की समस्या का स्थायी समाधान करने के लिए एक करोड़ की लागत से आडिटोरियम निर्माण किया जाएगा।
सं बघेल
वार्ता
image