Saturday, Jul 20 2024 | Time 14:38 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


नवविवाहित महिलाएं भी पात्रतानुसार लाड़ली बहना योजना में होंगी लाभान्वित:शिवराज

भोपाल, 29 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि नवविवाहित बेटियों को भी मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में पात्रतानुसार लाभान्वित करने आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। इसके लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए जा रहे हैं।
श्री चौहान ने आज मुख्यमंत्री निवास से झाबुआ जिले की थांदला जनपद पंचायत में 300 जोड़ों के मुख्यमंत्री सामूहिक कन्या विवाह समारोह को वर्चुअली संबोधित किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने बेटियों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएँ संचालित की हैं। वर्ष 2006 में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की शुरूआत के बाद लाड़ली लक्ष्मी योजना और अब लाड़ली बहना योजना प्रारंभ की गई है। उन्होंने कहा कि पुलिस भर्ती में 30 प्रतिशत और स्थानीय निकायों में 50 प्रतिशत स्थान बेटियों के लिए सुरक्षित रखने की व्यवस्था की गई। शिक्षण कार्य में भी बेटियों की हिस्सेदारी कम से कम आधी हो, इसकी पहल की गई है। आज प्रदेश की बेटियाँ शिक्षण सुविधाओं का लाभ लेते हुए सम्मानजनक स्थिति में हैं।
उन्होंने नवविवाहितों को बधाई एवं शुभकामनाएँ दी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि वे नवविवाहित बेटियों के लिए कामना करते हैं कि उनका सदैव मंगल और कल्याण हो। विवाहित दम्पतियों को कन्या विवाह-निकाह योजना में 49 हजार रूपए की राशि का चेक प्रदान किया जा रहा है, इससे वे गृहस्थी का जरूरी सामान खरीद सकेंगे। मुख्यमंत्री ने झाबुआ जिले में व्यवस्थित रूप से हो रहे समारोह के लिए प्रशासनिक अमले और आयोजन में सहयोगी व्यक्तियों को बधाई दी।
नाग
वार्ता
More News
आय को बढ़ाकर ‘आत्मनिर्भर नगर निगम’ बनाना सरकार की प्राथमिकता: विजयवर्गीय

आय को बढ़ाकर ‘आत्मनिर्भर नगर निगम’ बनाना सरकार की प्राथमिकता: विजयवर्गीय

20 Jul 2024 | 12:24 AM

भोपाल, 19 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश के नगरीय निकाय एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय की अध्यक्षता में नगर पालिक निगमों के कार्यों की समीक्षा यहां मंत्रालय में हुईं, जिसमें श्री विजयवर्गीय ने निर्देशित किया कि सभी नगर निगम सौलर ऊर्जा का अधिकाधिक उपयोग किया करें।

see more..
image