Friday, Mar 29 2024 | Time 13:20 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मिशन लाइफ पर केन्द्रित होगा विश्व पर्यावरण दिवस

भोपाल, 04 जून (वार्ता) वैश्विक स्तर पर पर्यावरण सुरक्षा और संरक्षण के प्रति जन-जागृति लाने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान ‘मिशन लाइफ’ पर केन्द्रित विश्व पर्यावरण दिवस समारोह का मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कल 5 जून को यहां के रवीन्द्र भवन में शुभारंभ करेंगे।
पर्यावरण मंत्री हरदीप सिंह डंग ने बताया कि केन्द्रीय पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा मिशन लाइफ की 7 थीम- ‘सिंगल यूज प्लास्टिक को कम करना, ऊर्जा संरक्षण, पानी बचाओ, शाश्वत खाद्य प्राणाली को अपनाना, कचरे को कम करना, स्वस्थ जीवनशैली अपनाना और ई-कचरे को कम करना’ में पूरे देश में एक लाख आयोजन का लक्ष्य रखा गया है। श्री डंग ने कहा कि गौरव की बात है कि मध्यप्रदेश के सभी विभागों द्वारा इस अभियान को वृहद रूप में चलाया गया और अकेले मध्यप्रदेश में ही 1 लाख के अधिक मिशन लाइफ में 75 तरह के कार्यक्रम किये जा चुके हैं।
गाय के गोबर और गो-मूत्र आदि अपशिष्ट से आमदनी बढ़ाने के उद्देश्य से म.प्र. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा ‘आत्म-निर्भर गो-शाला’ विषय पर ‘वेस्ट-टू-वेल्थ’ हेकाथान का आयोजन किया गया। इसमें प्रदेश के अलावा छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, दिल्ली और गुजरात के प्रतिभागियों द्वारा 54 सुझाव प्रस्तुत किये गये हैं। दो सर्वश्रेष्ठ सुझावों पर कार्यक्रम में पुरस्कार दिया जायेगा।
श्री चौहान द्वारा युवा महापंचायत में लिये गये संकल्प के अनुसार प्रदेश में प्रथम चरण में पर्यावरण विभाग द्वारा 2100 युवाओं को लाइफ वॉलेंटियर के रूप में प्रशिक्षित कर प्रमाण-पत्र दिये जायेंगे। युवाओं में लाइफ वॉलेटियर के लिए काफी उत्साह देखा जा रहा है। प्रथम चरण में ही 4 हजार से अधिक युवाओं ने प्रशिक्षण के लिए आवेदन किया है। वैश्विक पर्यावरण की भावी सुरक्षा में यह प्रशिक्षण बहुत महत्वपूर्ण सिद्ध होगा। मुख्यमंत्री विश्व पर्यावरण दिवस समारोह में प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ भी करेंगे।
केन्द्रीय शहरी विकास एवं आवास मंत्रालय द्वारा स्मार्ट सिटी मिशन में क्लाइमेंट स्मार्ट सिटी असेसमेंट फ्रेमवर्क शुरू किया गया है। इसमें पर्यावरण विभाग द्वारा एप्को और डब्लूआरआई के तकनीकी सहयोग से मध्यप्रदेश के 7 स्मार्ट शहर- भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर, सतना और सागर के महत्वपूर्ण क्लाइमेंट एक्शन प्लान तैयार किये गये हैं, जो देश में इन शहरों को बेहतर रैंक प्राप्त करने में मददगार होंगे। श्री चौहान इस कार्य-योजना और एप्को द्वारा जलवायु परिवर्तन कार्ययोजना के द्वितीय संस्करण का विमोचन भी करेंगे।
बघेल
वार्ता
image