Friday, Mar 1 2024 | Time 12:41 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कांग्रेस सरकार ने आदिवासियों को दिया उनका हक - भूपेश

कोण्डागांव 04नवम्बर(वार्ता)छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने पिछले पांच सालों में जल जंगल जमीन पर आदिवासियों को उनका अधिकार देने का काम किया है।
श्री बघेल ने आज माकड़ी में एक चुनावी सभा में कहा कि विकास के दो पैमाने हैं जिसमें एक सड़क, पुल पुलिया, स्कूल, हॉस्पिटल का निर्माण है। दूसरा विकास का पैमाना व्यक्ति है। हमने व्यक्ति को केंद्र रखकर विकास किया है। बच्चे सुपोषित हों इसके लिए हमने मुख्यमंत्री सुपोषण योजना शुरू की, हमने अभियान चलाकर बस्तर को मलेरिया मुक्त किया, हमने बाजार में अस्पतालों को पहुंचा दिया। डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलता था जिसे बढ़ाकर हम 10 लाख रुपये करने जा रहे हैं। मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना से हमने लोगों को इलाज में मदद की है।
उन्होने कहा कि बस्तर में रमन सिंह के राज में सैकड़ों स्कूल बंद हो गए थे, उन स्कूलों को शुरू करने का काम हमारी सरकार ने किया है। बस्तर में पहली बार स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोला गया। हमारे गरीब, मजदूर और किसान के बच्चे भी अब अंग्रेजी स्कूलों में नि:शुल्क पढ़ाई कर पा रहे हैं। कांग्रेस की सरकार बनते ही सभी स्कूलों को स्वामी आत्मानंद स्कूलों में बदल जाएगा। हम वादा करते हैं कि केजी से पीजी तक की पढ़ाई में भी अब कोई शुल्क नहीं लगेगा।
श्री बघेल ने कहा कि मोदी जी कहा था कि हर साल दो करोड़ लोगों को नौकरी देंगे, कालाधन लाकर सबसे खाते में 15 लाख रुपये डालेंगे, महंगाई कम करेंगे। मोदी ने अपना किया एक भी वादा पूरा नहीं किया। भाजपा के लोग ठगने और झूठ बोलने का काम करते हैं। आज सरसों का तेल, डीजल पेट्रोल के दाम सेंचुरी मार रहे हैं। मोदी जी झूठ बोलते हैं कि छत्तीसगढ़ सारा धान वो खरीदते हैं। मोदी जी पहले यह बताएं कि अगर 2640 रुपये में छत्तीसगढ़ के किसान धान बेच रहे हैं तो जहां से वह सांसद हैं वाराणसी, वहां के किसान 1200 रुपये में धान बेचने को क्यों मजबूर हैं।
साहू
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश तेजी से विकास की नई ऊंचाइयां प्राप्त करता रहेगा: मोदी

मध्यप्रदेश तेजी से विकास की नई ऊंचाइयां प्राप्त करता रहेगा: मोदी

29 Feb 2024 | 10:15 PM

भोपाल, 29 फरवरी (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि मध्यप्रदेश तेजी से विकास की नई ऊंचाइयां प्राप्त करता रहेगा। विकास परियोजनाएं और कार्य मध्यप्रदेश को विकसित राज्य बनाने के साथ जनता के जीवन को आसान बनायेंगी। इनसे निवेश, नौकरियां और स्वरोजगार के अवसर बढेंगे।

see more..
image