Monday, Mar 4 2024 | Time 08:10 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


छत्तीसगढ़ में 70 विधानसभा सीटों पर कल कड़े सुरक्षा प्रबन्धों के बीच होगा मतदान

रायपुर 16 नवम्बर(वार्ता)छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनावों के दूसरे एवं आखिरी चरण की 70 विधानसभा सीटों पर कल मतदान होने वाले मतदान के लिए सभी तैयारियां पूरी हो गई है। मतदान को शान्तिपूर्ण सम्पन्न करवाने के लिए सुरक्षा के कड़े बन्दोबस्त किए जा रहे है।
राज्य की मुख्य निर्वाचन अधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने आज शाम यहां पत्रकारों को इसकी जानकारी देते हुए बताया कि इस चरण के 70 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 958 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं जिनमें 827 पुरूष, 130 महिला और एक तृतीय लिंग हैं। उन्होने बताया कि इस चरण के मतदान के दौरान प्रदेश के एक करोड़ 63 लाख 14 हजार 479 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 81 लाख 41 हजार 624 पुरुष मतदाता, 81 लाख 72 हजार 171 महिला मतदाता तथा 684 तृतीय लिंग मतदाता शामिल हैं। सुगम मतदान सुनिश्चित करने के लिए कुल 18 हजार 833 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से 727 संगवारी मतदान केंद्र हैं जहां सिर्फ महिला मतदान कर्मी ही पदस्थ रहेंगी।
उन्होने बताया कि इस चरण में मतदान सुबह आठ बजे शुरू होगा और शाम पांच बजे तक चलेगा।केवल बिन्द्रानवागढ़ विधानसभा क्षेत्र के नौ मतदान केंद्रों कामरभौदी, आमामोरा, ओढ, बड़े गोबरा, गंवरगांव, गरीबा, नागेश, सहबीनकछार और कोदोमाली में सवेरे सात बजे से दोपहर तीन बजे तक मतदान होगा। इनके अलावा बिन्द्रानवागढ़ के शेष मतदान केंद्रों में अन्य 69 विधानसभा क्षेत्रों की तरह सवेरे आठ बजे से शाम पांच बजे तक वोट डाले जाएंगे।उऩ्होने बताया कि राज्य में प्रति मतदान केन्द्र पर औसतन मतदाताओं की संख्या 866 हैं।राज्य के सबसे छोटा मतदान केन्द्र भरतपुर-सोनहत विधानसभा क्षेत्र के शेराडांड गांव में बनाया गया है जहां महज पांच मतदाता है।
सुश्री कंगाले ने बताया कि 70 में से 20 विधानसभा क्षेत्रों में उम्मीदवारों की संख्या 16 से अधिक हैं इस कारण यहां पर दोहरी ईवीएम मशीने लगाई गई है,और पर्याप्त मशीने रिजर्व में रखी गई है। इस चरण के कुल 18833 मतदान केन्द्रों में से 9424 मतदान केन्द्रों पर वेब कास्टिंग की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। उन्होने बताया कि संवेदनशील एवं अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर अर्धसैन्य बलों की तैनाती की जा रही है,और अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर वीडियोग्राफी की भी व्यवस्था की गई है।
आखिरी चरण में जिन प्रमुख लोगो के क्षेत्र में कल मतदान होगा उनमें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (पाटन),उप मुख्यमंत्री टी.एस.सिंहदेव(अम्बिकापुर),विधानसभा अध्यक्ष डा.चरणदास महंत(सक्ती),भाजपा के प्रदेश अरूण साव (लोरमी), जनता कांग्रेस की अध्यक्ष डा.रेणु जोगी(कोटा),केन्द्रीय मंत्री रेणुका सिंह(भरतपुर सोनहत),पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं सांसद विण्णुदेव साय(कुनकुरी) और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल(जांजगीर)मुख्य है।
इसके अलावा भूपेश सरकार में मंत्री रविन्द्र चौबे के चुनाव क्षेत्र साजा,गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू के चुनाव क्षेत्र दुर्ग ग्रामीण,मंत्री अमरजीत भगत के चुनाव क्षेत्र सीतापुर,मंत्री उमेश पटेल के चुनाव क्षेत्र खरसिया,भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के चुनाव क्षेत्र रायपुर दक्षिण,पूर्व विधानसभा अध्यक्ष प्रेम प्रकाश पांडेय के चुनाव क्षेत्र भिलाई नगर में भी चुनाव होंगे।राजधानी रायपुर की चारों सीटों पर भी इस चरण में मतदान होगा।
साहू
वार्ता
image