Sunday, Feb 25 2024 | Time 21:16 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पमरे महाप्रबंधक ने किया भोपाल-बीना रेल खंड में रेल विकास कार्यों का निरीक्षण

भोपाल, 24 नवंबर (वार्ता) पश्चिम मध्य रेल महाप्रबंधक श्रीमती शोभना बंदोपाध्याय ने आज भोपाल-बीना रेल खंड में रेल विकास कार्यों संरक्षा सम्बन्धी कार्यों, अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत चल रहे विकास कार्यों का निरीक्षण
किया।
पश्चिम मध्य रेलवे के सूत्रों के अनुसार महाप्रबंधक के साथ प्रमुख मुख्य संकेत एवं दूर संचार इंजीनियर, मण्डल रेल प्रबंधक भोपाल, वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक सहित मण्डल के अन्य अधिकारी एवं पर्यवेक्षक मौजूद रहे। महाप्रबंधक ने परख निरीक्षण यान द्वारा भोपाल-साँची-विदिशा-गंजबासौदा-बीना रेल खण्ड का विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक ने इस खंड पर स्थित साँची रेलवे स्टेशन अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत चल रहे कार्य की प्रगति की समीक्षा की, विदिशा एवं गंजबासौदा स्टेशनों के सरंक्षा सम्बन्धी विकास कार्यो और बीना स्टेशन पर वहाँ पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं, खानपान यूनिटों, आरक्षण कार्यालयों, बुकिंग कार्यालयों, यात्री प्रतीक्षालयों, प्लेटफॉर्मों एवं सर्कुलेटिंग एरिया का सघन निरीक्षण किया एवं कार्य क्षमता को परखा।
अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत विकसित किये जा रहे साँची स्टेशन पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं, विकास कार्यों का जायजा लिया साथ ही स्टेशन पर चल रहे निर्माण कार्यों की जानकारी ली एवं कार्य की प्रगति की समीक्षा की। महाप्रबंधक ने साँची स्टेशन पर चल रहे पुनर्विकास कार्यों के मॉडल एवं ले-आउट प्लान का अवलोकन किया। निरीक्षण के दौरान संबंधित अधिकारियों द्वारा स्टेशन पर हो रहे आधारभूत संरचनाओं के कार्यो से महाप्रबंधक को अवगत कराया गया।
विदिशा स्टेशन पहुँचकर महाप्रबंधक ने स्टेशन परिसर का मुआयना किया। स्टेशन पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं, सर्कुलेटिंग एरिया की साफ सफाई का जायजा लिया एवं जरुरी सुधार करने के निर्देश दिए। रेल संरक्षा से जुड़े उपकरणों, सिगनल प्रणाली का भी गहन अवलोकन किया। इसी तरह गंजबासौदा स्टेशन निरिक्षण के दौरान स्टेशन की साफ सफाई, आरक्षण कार्यालय, बुकिंग कार्यालय, सर्कुलेटिंग एरिया आदि का निरिक्षण कर उपलब्ध यात्री सुविधाओं, विकास कार्यो एवं रेल कर्मचारियों के लिए उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया।
अंत में बीना स्टेशन में महाप्रबंधक श्रीमती बंदोपाध्याय ने स्टेशन की साफ सफाई, सर्कुलेटिंग एरिया, आरक्षण कार्यालय एवं बुकिंग कार्यालय के टिकट काउन्टरों, पार्सल कार्यालय, प्रतीक्षालय, क्रू लॉबी एवं ट्रैफिक लॉबी के अंदर सेफ्टी से सम्बंधित दिशा-निर्देशों का सघन निरीक्षण के साथ ऑनड्यूटी उपस्थित लोको पायलटों से चर्चा के दौरान अपने अनुभव को शेयर कर बातचीत की। इसके अतिरिक्त प्लेटफार्म पर बने एस्केलेटर और फुट ओवर ब्रिज का गहन निरिक्षण किया। यात्रियों की सुरक्षा करने वाले रेल सुरक्षा बल के आरपीएफ कार्यालय का भी निरिक्षण किया।
अधोसरंचना के कार्य के अंतर्गत महादेवखेड़ी-मालखेड़ी रेललाइन दोहरीकरण का निरीक्षण महाप्रबंधक द्वारा किया गया। निरीक्षण के उपरांत महाप्रबन्धक महोदया ने संबंधित अधिकारियों को स्टेशनों पर भविष्य की आवश्यकताओं को दृष्टिगत रखते हुए यात्री सुविधाओं तथा परिचालन संबंधी निमार्णाधीन कार्यों को जल्द से जल्द पूरा किये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने रेल संरक्षा एवं सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यात्री सुविधाओं एवं पुर्नविकास कार्यों को गुणवत्ता के साथ पूर्ण करने के निर्देश दिए।
नाग
वार्ता
image