Sunday, Feb 25 2024 | Time 20:59 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के चलते कयी स्थानों पर हल्की वर्षा के आसार

भोपाल, 29 नवंबर (वार्ता) पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण मौसम में आये बदलाव के कारण कई स्थानों पर हुई हल्की वर्षा के बीच अगले चौबीस घंटों के दौरान राज्य में अनेक स्थानों पर हल्की वर्षा होने के आसार हैं।
मध्यप्रदेश के मलाजखंड में 31़ 2, पचमढ़ी 12 मिमि वर्षा बीते चौबीस घंटों के दौरान दर्ज की गई। इसके अलावा महाकौशल अंचल में आने वाले मंडला, सिवनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा सहित बैतूल जिले में कहीं-कहीं हल्की वर्षा दर्ज की गई।
भोपाल मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने बताया कि मध्यप्रदेश में एक पश्चिमी विक्षोभ, द्रोणिका के रुप में सक्रिय है। इसके अलावा हवाओं का रुख उत्तर-पूर्वी एवं दक्षिण-पूर्वी बना हुआ है। ऐसे में राजधानी भोपाल व इंदौर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बूंदाबांदी के आसार हैं। नमी प्रभाव के कारण राज्य में कोहरा छाया रहा।
मौसम विज्ञानियों के अनुसार राज्य के जबलपुर, नर्मदापुरम, शहडोल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा हो सकती है। संभावना है कि भोपाल-इंदौर संभाग में कोहरा छंटने के बाद धूप दोपहर के समय निकल सकती है, शाम के समय बूंदाबांदी होने अनुमान है।
मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार वर्तमान में हवाओं का रुख उत्तर-पूर्वी एवं दक्षिण-पूर्वी बना हुआ है। हवाओं के साथ नमी आने के कारण बुधवार सुबह राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के अधिकतर शहरों में कोहरा छाया रहा। जबलपुर, शहडोल एवं नर्मदापुरम संभाग के जिलों में अभी भी बादल बने हुए है। बादल रहने के कारण जहां दिन के तापमान में गिरावट बनी रहेगी, वहीं रात का तापमान बढ़ा हुआ रहेगा। धूप नहीं निकलने की वजह से वातावरण में सिहरन महसूस हो सकती है।
मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले में घने कोहरे के चलते सड़क दुर्घटना में दो युवकों की मौत हो गयी। वहीं प्रदेश के अनूपपुर जिले में घने कोहरे के कारण कार और ट्रक के बीच टक्कर में तीन लोगों की मौत हो गया और तीन लोग गंभीर रुप से घायल हो गये।
नाग
वार्ता
image