Friday, Mar 1 2024 | Time 02:40 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बस्तर संभाग की 12 सीटों पर भाजपा और चार पर कांग्रेस जीती

जगदलपुर, 03 दिसंबर (वार्ता) छत्तीसगढ़ में बस्तर संभाग के 12 विधानसभा सीटों में से 8 सीटों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की है, जबकि कांग्रेस प्रत्याशी को 4 सीटों पर जीत मिली है।
इस चुनाव में जहाँ प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष एवं सांसद दीपक बैज और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम चुनाव हार गए। वहीं भाजपा के एक प्रत्याशी ने सोलह वोटों से अपनी जीत दर्ज कराई है।
जगदलपुर विधानसभा सीट से भाजपा के प्रत्याशी किरण देव अपने निकटतम प्रतिद्वंदी जतिन जायसवाल को लगभग 29 हजार मतों से हराया। पूर्व में दोनों जगदलपुर नगर निगम के महापौर भी रह चुके हैं। चित्रकोट विधानसभा सीट से भाजपा के प्रत्याशी विनायक गोयल ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष दीपक बैज को 8 हजार से अधिक मतों से हराया। बस्तर विधानसभा सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी बस्तर विकास प्राधिकरण अध्यक्ष लखेश्वर बघेल ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के मनीराम कश्यप को 5 हजार से अधिक मतों से हराया। यह सीट कांग्रेस ने अपने पास बरकरार रखी।
दंतेवाड़ा विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के प्रत्याशी चैतराम अट्टामी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के प्रत्याशी शहीद महेन्द्र कर्मा तथा विधाायक देवती कर्मा के पुत्र छबिन्द्र कर्मा को 15 हजार से अधिक मतों से हराया। बीजापुर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के प्रत्याशी विक्रम मंडावी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा के महेश गागड़ा को 3 हजार से अधिक मतों हराया। वे इस सीट से दोबारा विधायक बने हैं।
सुकमा विधानसभा सीट पर मंत्री कवासी लखमा ने लगभग 2 हजार मतों से भारतीय कम्यूनिस्ट के प्रत्याशी मनीष कुंजाम को हराया और सीट पर कांग्रेस का कब्जा बरकरार रहा। नारायणपुर सीट पर भाजपा प्रत्याशी केदार कश्यप ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के चंदन कश्यप को 14 हजार से अधिक मतों से हराया। अंतागढ़ सीट पर भाजपा के प्रत्याशी विक्रम उसेंडी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के रूप सिंह पोटाई को 23 हजार से अधिक मतों से हराया।
जिले की भानुप्रतापपुर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस की प्रत्याशी सावित्री मंडावी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा के गौतम उइके को 30 हजार से अधिक मतों से हराया। कांकेर विधानसभा क्षेत्र में भाजपा के आशा राम ने बस्तर संभाग सहकारी बैंक के अध्यक्ष शंकर ध्रुवा को 16 मतों से हराया। केशकाल विधानसभा क्षेत्र से प्रशासनिक अधिकारी कोंडागांव में कलेक्टर रहे निलकंठ टेकाम ने अपने पद से इस्तीफा देकर चुनाव लड़ा और उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के प्रत्याशी विधानसभा के उपाध्क्ष संतराम नेताम को 6 हजार से अधिक मतों से हराया। कोंडागांव सीट से भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष लता उसेंडी ने प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष मंत्री मोहन मरकाम को 18 हजार से अधिक मतों से हराकर जीत हासिल की है।
सं विश्वकर्मा
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश तेजी से विकास की नई ऊंचाइयां प्राप्त करता रहेगा: मोदी

मध्यप्रदेश तेजी से विकास की नई ऊंचाइयां प्राप्त करता रहेगा: मोदी

29 Feb 2024 | 10:15 PM

भोपाल, 29 फरवरी (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि मध्यप्रदेश तेजी से विकास की नई ऊंचाइयां प्राप्त करता रहेगा। विकास परियोजनाएं और कार्य मध्यप्रदेश को विकसित राज्य बनाने के साथ जनता के जीवन को आसान बनायेंगी। इनसे निवेश, नौकरियां और स्वरोजगार के अवसर बढेंगे।

see more..
image