Tuesday, Apr 23 2024 | Time 10:48 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


राज्यपाल की मौजूदगी में संपन्न हुआ बीटिंग द रिट्रीट

भोपाल, 29 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में आज राज्यपाल मंगुभाई पटेल की मौजूदगी में “बीटिंग द रिट्रीट’’ संपन्न हुआ।
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार गणतंत्र दिवस समारोह के औपचारिक समापन के उपलक्ष्य में यहां लाल परेड मैदान के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में यह समारोह हुआ। इस रंगारंग कार्यक्रम में पुलिस ब्रास बैंड और आर्मी ब्रास बैंड के वादकों ने अपनी संगीतमय प्रस्तुतियों के माध्यम से संयम, अनुशासन और एकरूपता का परिचय दिया। कार्यक्रम में प्रदेश की मुख्‍य सचिव श्रीमती वीरा राणा, अन्‍य वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधिकारी और गणमान्य नागरिक भी उपस्थित रहे।
“बीटिंग द रिट्रीट’’ समारोह में सर्वप्रथम मुख्य अतिथि के आगमन पर पुलिस ब्रास बैंड ने धुन बजाकर उनका स्वागत किया। मुख्य अतिथि की अनुमति के बाद पुलिस ब्रास बैंड कॉन्सर्ट में देशभक्ति गीतों और फिल्मी गीतों की शानदार धुनें प्रस्तुत की गईं। निरीक्षक श्री सुनील कटारे के नेतृत्‍व में “वंदेमातरम” से शुरू हुआ धुनों का यह कारवां “तेरी मिट्‌टी”, “ऐ दिल है मुश्किल”, “मेरे घर राम आए हैं”, “लहरा दो”, “द फाइनल काउंटडाउन”, “छूकर मेरे मन को”, “ऐ मेरे वतन के लोगों” और “चले जैसे हवाएं” गीतों की धुनों के साथ निरंतर आगे बढ़ता रहा। इस दौरान एक से बढ़कर एक संगीतमय प्रस्तुतियों ने श्रोताओं को आनंदित कर दिया। कॉन्सर्ट के अंतिम चरण में जैसे ही “जय हो” गीत की धुन पुलिस ब्रास बैंड ने बजाई, तो श्रोता झूम उठे और तालियों की गड़गड़ाहट से स्टेडियम गूंज उठा।
“बीटिंग द रिट्रीट’’ सैन्य और अर्द्ध सैन्य बलों की प्राचीन परंपरा है। युद्ध के बाद जब सैन्य टुकड़ियां वापस अपने बैरकों में आती थीं, तो युद्ध के बाद तनाव कम करने एवं मनोरंजन के लिए बैंड वादन का कार्यक्रम रखा जाता था। भारत में इस कार्यक्रम को ही गणतंत्र दिवस समारोह का अंतिम सोपान माना जाता है। राष्ट्रीय स्तर पर देश की राजधानी दिल्‍ली के रायसीना हिल्स के विजय चौक के अलावा केवल मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में ही “बीटिंग द रिट्रीट” समारोह का आयोजन किया जाता है।
प्रशांत
वार्ता
More News
नड्डा आज मध्‍यप्रदेश में करेंगे चुनाव प्रचार

नड्डा आज मध्‍यप्रदेश में करेंगे चुनाव प्रचार

23 Apr 2024 | 10:14 AM

भोपाल, 23 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा आज मध्यप्रदेश के तीन संसदीय क्षेत्रों में पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन में चुनाव प्रचार करेंगे।

see more..
image