Saturday, Apr 13 2024 | Time 12:44 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


महत्वपूर्ण है एईडी सेवा-शुक्ल

भोपाल, 02 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने राजा भोज एयरपोर्ट भोपाल में स्वचालित बाह्य डिफिब्रिलेटर (एईडी) सुविधा का शुभारंभ किया।
श्री शुक्ल ने कहा कि राजा भोज हवाई अड्डे पर एईडी की स्थापना एक सराहनीय पहल है। यह हवाई यात्रा को और अधिक सुरक्षित बनाने में सहायक होगी। यात्रियों और कर्मचारियों के जीवन की रक्षा में यह सुविधा महत्वपूर्ण है। भोपाल एयरपोर्ट मध्य प्रदेश का पहला हवाई अड्डा है जहां इस प्रकार की सुविधा उपलब्ध है। उप मुख्यमंत्री ने केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को इस सुविधा के लिए आभार व्यक्त किया है। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि भोपाल एयरपोर्ट में एम्बुलेंस सेवा उपलब्ध रहेगी।
नागर विमानन महानिदेशालय के निर्देशानुसार यह सुविधा सभी हवाईअड्डों पर होना आवश्यक है। भोपाल विमानतल में 4 स्थल आगमन, प्रस्थान, सिक्योरिटी होल्ड एरिया एवं पैसेंजर बोर्डिंग ब्रिज में इस डिवाइस को स्थापित किया गया है। अपोलो सेज अस्पताल, भोपाल की टीम ने एयरपोर्ट में उपस्थित यात्रियों को एईडी के उपयोग पर डिमॉन्सट्रेशन दिया। विमानपत्तन निदेशक श्री रामजी अवस्थी, डीसी सीआईएसएफ़ मान सिंह उपस्थित थे।
स्वचालित बाह्य डिफिब्रिलेटर (एईडी) एक पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो हृदय की धड़कन को सामान्य करने के लिए बिजली के झटके देता है। यह अचानक हृदय गति रुकने की स्थिति में तुरंत इस्तेमाल किया जा सकता है, जिससे मस्तिष्क और अन्य महत्वपूर्ण अंगों को गंभीर क्षति होने से बचाया जा सकता है।
स्वचालित बाह्य डिफिब्रिलेटर (एईडी) चालू करें और डिवाइस के निर्देशों का पालन करें। इलेक्ट्रोड को व्यक्ति की छाती पर निर्दिष्ट स्थानों पर चिपकाएं। यदि एईडी झटका देने की सलाह देता है, तो डिवाइस के निर्देशों का पालन करें। एईडी का उपयोग करने के बाद सीपीआर जारी रखें, जब तक कि चिकित्सीय सहायता न पहुँच जाए।
यह महत्वपूर्ण है कि प्रशिक्षित चिकित्सक नहीं होने पर भी एईडी का उपयोग किया जा सकता है। एईडी स्वचालित रूप से व्यक्ति को झटका नहीं देगा जब तक कि उसकी आवश्यकता न हो। डिवाइस स्पष्ट और सरल निर्देश प्रदान करता है, जिसका पालन करके कोई भी व्यक्ति आपात स्थिति में मदद कर सकता है।
नाग
वार्ता
More News
बोरवेल में गिरे बच्चे को लेकर यादव के निर्देश, शुक्ल जाएंगे घटनास्थल

बोरवेल में गिरे बच्चे को लेकर यादव के निर्देश, शुक्ल जाएंगे घटनास्थल

13 Apr 2024 | 11:52 AM

भोपाल, 13 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के रीवा में बोरवेल में गिरे एक बच्चे के बचाव के मामले को लेकर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के निर्देश पर उपमुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल घटनास्थल जाएंगे।

see more..
यादव आज चार लोकसभाओं में करेंगे चुनाव प्रचार

यादव आज चार लोकसभाओं में करेंगे चुनाव प्रचार

13 Apr 2024 | 9:54 AM

भोपाल, 13 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव आज राज्य के चार लोकसभा क्षेत्रों में चुनाव प्रचार करेंगे।

see more..
image