Thursday, Apr 18 2024 | Time 16:59 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


हरदा हादसा : जांच समिति गठित, मृतकों के परिवार को चार-चार लाख रुपए के मुआवजे की घोषणा

भोपाल, 06 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के हरदा जिले में आज सुबह एक पटाखा कारखाने में हुए सिलसिलेवार विस्फोट के मामले में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने जांच समिति के गठन के साथ मृतकोंं के परिवार को चार-चार लाख रुपए के मुआवजे की घोषणा की है।
डॉ यादव ने अपना बयान जारी करते हुए बताया कि घटना की सूचना मिलते ही सरकार ने तुरंत संज्ञान लिया और जिला प्रशासन की टीम को एक्टिव किया। 50 से ज्यादा एंबुलेंस तत्काल घटना स्थल के लिए रवाना कर दी गई हैं। घायलों का तुरंत नजदीक के हॉस्पिटल में इलाज किया जा सके, इसके लिए इंदौर, भोपाल, होशंगाबाद में डॉक्टरों की टीम तैनात की गई है।
उन्होंने बताया कि घटना की जांच के लिए समिति का गठन किया गया है। हादसे में मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। घायलों के नि:शुल्क और समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं।
उन्होंने कहा कि अब तक छह लोगों की मृत्यु की बात सामने आई है। मंत्री राव उदय प्रताप सिंह समेत वरिष्ठ अधिकारियों को हरदा रवाना किया गया है। लगभग 400 से ज्यादा पुलिस बल वहां भेजा गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि घटना के संबंध में मदद के लिए भारत सरकार को भी अवगत कराया गया है। सरकार का प्रयास सबसे पहले आग पर काबू पाने का है।
सरकार ने मामले की जांच के लिए लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान की अध्यक्षता में समिति गठित की है। इसका सचिव गृह विभाग के प्रमुख सचिव संजय दुबे को बनाया गया है। एसीएस श्री केसरी, होमगार्ड महानिदेशक अरविंद कुमार और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक आलाेक रंजन समिति के सदस्य नियुक्त किए गए हैं।
गरिमा
वार्ता
image