Thursday, Apr 18 2024 | Time 16:18 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


झूठे सपने और खोखले दावों का घोर निराशाजनक बजट- बैज

रायपुर 09 फरवरी(वार्ता)छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष दीपक बैज ने साय सरकार के आज पेश पहले बजट को आम जनता की अपेक्षा और उम्मीदों के विपरीत घोर निराशाजनक करार दिया है।
श्री बैज ने आज यहां बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि बजट में युवाओं के रोजगार के संदर्भ में कोई रोड मैप दिख रहा है, ना ही महंगाई से निपटने कोई ठोस रणनीति है। एक लाख़ युवाओं को सरकारी नौकरी देने का वादा था, लेकिन बजट में नई नौकरियों के लिए कोई प्रावधान नहीं हैं, उल्टे बेरोजगारी भत्ता को भी समाप्त कर दिया गया।कॉलेज जाने वाले छात्रों को यात्रा भत्ता देने का वादा था उसके लिए भी कोई बजट प्रावधान नहीं है। 500 रुपए में गैस सिलेंडर देने का वादा करने वाले भाजपाई गैस सब्सिडी के लिए एक रुपए का भी बजट प्रावधान नहीं कर पाए हैं।
उन्होने कहा कि बजट एक साल के लिए होता है, लेकिन झांसा 2047 तक का ? बजट अभिभाषण पूरी तरह से भाजपा के चुनावी जुमलो की तरह ही था। झूठ और लफ्फाजी के कसीदे पढ़े गए। मोदी की चरण वंदना में समर्पित इस बजट में छत्तीसगढ़ के प्रति केंद्र सरकार की अपेक्षा और भेदभाव का कोई जिक्र नहीं था। केंद्रीय करों में रोके गए राज्य की हिस्सेदारी और कोल की रायल्टी के पेनल्टी का पैसा वर्षों से लंबित है उस पर एक शब्द भी नहीं बोल पाए।
श्री बैज ने कहा कि पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार द्वारा प्रस्तुत पिछले बजट में छत्तीसगढ़ में चार-चार नए मेडिकल कॉलेज खोलने की व्यवस्था दी गई थी इस बजट में एक भी नया मेडिकल कॉलेज या इंजीनियरिंग कॉलेज खोलने का प्रावधान नहीं है। 25 लाख तक विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना संचालित थी, हमर अस्पताल, हमार लैब, हाट बाजार क्लिनिक, मोहल्ला क्लीनिक, स्लम स्वास्थ्य चिकित्सा योजना संचालित थी। पिछले बजट में 19488 करोड़ का प्रावधान शिक्षा के लिए रखा गया था जो कुल बजट का 19.4 प्रतिशत था इस बजट में यह राशि घटाकर 15.95 प्रतिशत कर दिया गया है। जो लक्ष्य या जीडीपी दुगना करने का बताया जा रहा है, पूर्ववर्ती कांग्रेस की सरकार ने करके दिखाया है।
साहू
वार्ता
image