Tuesday, Apr 23 2024 | Time 10:00 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


द्वितीय अनुपूरक बजट ध्वनिमत से पारित

भोपाल, 09 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश विधानसभा में आज वित्त वर्ष 2023-24 के लिए द्वितीय अनुपूरक बजट को ध्वनिमत से स्वीकृति प्रदान कर दी गयी, जिसमें तीस हजार करोड़ रुपयों से अधिक का प्रावधान किया गया है।
वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने सदन में अनुपूरक बजट पर हुयी चर्चा का उत्तर देते हुए कहा कि इस बजट में विभिन्न विभागों के लिए धनराशि का प्रावधान किया गया है। उनके उत्तर के बाद अनुपूरक बजट से संबंधित विनियोग विधेयक को ध्वनिमत से पारित कर दिया गया।
गुरुवार को सदन में पेश किए गए द्वितीय अनुपूरक बजट में कुल 30,265 करोड़ रुपयों से अधिक की धनराशि का प्रावधान है। इसमें 10,173 करोड़ रुपए का प्रावधान राजस्व व्यय के लिए और 20,092 करोड़ रुपयों का प्रस्ताव पूंजीगत व्यय के लिए किया गया है।
बजट में ऊर्जा विभाग से जुड़े व्यय के लिए 14 हजार करोड़ रुपयों से अधिक के प्रस्ताव हैं। लोक निर्माण विभाग से संबंधित लगभग 2300 करोड़ रुपयों का और पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के लिए 2135 करोड़ रुपए के प्रस्ताव हैं। अनुपूरक बजट में चिकित्सा शिक्षा, जल संसाधन, जनसंपर्क और अन्य विभागों के लिए भी प्रावधान किए गए हैं।
सदन में आज ही राज्यपाल के अभिभाषण पर पेश किए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर भी चर्चा प्रारंभ हुयी। इसमें सत्तारूढ़ दल भाजपा और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के सदस्यों ने हिस्सा लिया। इस प्रस्ताव पर चर्चा सदन के अगले कार्यदिवस पर भी होगी।
प्रशांत
वार्ता
image