Sunday, Apr 14 2024 | Time 11:05 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पन्ना के कल्दा पठार में मौजूद है लुप्तप्राय मांसाहारी पौधा ‘ड्रोसेरा’

पन्ना, 11 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र का पचमढ़ी कहे जाने वाले कल्दा पठार में घने जंगलों और प्राकृतिक जैवविविधता से समृद्ध श्यामगिरि की वादियों में लुप्तप्राय मांसाहारी पौधा ‘ड्रोसेरा’ पाया गया है। यह कीटभक्षी पौधा अपने भोजन की पूर्ति के लिए कीट पतंगों का शिकार करता है।
सुनने में भले ही अजीब लगे कि एक पौधा जीवित कीटों का शिकार कैसे कर सकता है लेकिन यह सच है। प्रकृति ने ड्रोसेरा की रचना कुछ इस तरह की है कि वह अपने भोजन की पूर्ति कीटों से करता है।
कीटभक्षी पौधा ड्रोसेरा के पत्तों पर अनेक रेशे निकले रहते हैं, जो एक चिपचिपा रस पैदा करते हैं। जो सूरज की रोशनी में ओस के कणों के समान चमकता है। इन चमकती बूँदों की ओर कीट आकर्षित होते हैं और स्पर्श करते ही चिपक जाते हैं। इसके पश्चात कीटों के छटपटाने से लम्बे रेशे सक्रिय हो जाते हैं और वे चारों तरफ से कीट को जकड़कर बंदी बना लेते हैं। इन रेशों से एक प्रकार का पाचक द्रव भी निकलता है, जो कीटों के पोषक तत्वों को अवशोषित कर लेते हैं। पाचन पूर्ण होने पर पुनः सीधे हो जाते हैं और अगले शिकार की प्रतीक्षा करने लगते हैं।
ड्रोसेरा प्राय: नदी, नाले या तालाब के किनारे उन क्षेत्रों में पाया जाता है जहां नाईट्रोजन की कमी होती है और वहां की जलवायु शुद्ध होती है। ड्रोसेरा जमीन से नाइट्रोजन प्राप्त करने में असमर्थ होता है इसलिए वह अपने शरीर में नाइट्रोजन की पूर्ति के लिए कीट पतंगों का शिकार करता है। इस पौधे की पहचान दो दशक से प्रकृति संरक्षण का कार्य कर रहे अजय चौरसिया ने कल्दा वन परिक्षेत्र के श्यामगिरि क्षेत्र में की है।
श्री चौरसिया ने बताया कि कल्दा पठार के जंगल में एक छोटे से नाले के किनारे कुछ अजीब से पौधे मुझे नजर आये थे। उनके बारे में जानने की उत्सुकता में मैंने उन गुलाबी पौधों को देखना शुरू किया, उनकी तस्वीरें खींचीं। विस्तृत अवलोकन के बाद, मैं यह जानकर चौंक गया कि यह वही पौधा है जिसके बारे में हमने किताबों में पढा था। यह जानकर कि यह कीटभक्षी पौधा ड्रोसेरा है, मैं विस्मय और खुशी से अवाक रह गया। घटते प्राकृतिक आवास के कारण ड्रोसेरा विलुप्त होने के खतरे में है। इसकी उपलब्धता बहुत कम है और लुप्तप्राय होने के कारण इसे सहेजने की आवश्यकता है।
पन्ना जिला मुख्यालय से लगभग 70 किमी. दूर समुद्र तल से तकरीबन दो हजार फिट की ऊंचाई पर स्थित कल्दा पठार को पन्ना जिले का पचमढ़ी कहा जाता है। लगभग पांच सौ वर्ग किमी. क्षेत्र में फैले इस पठार में अधिसंख्य आबादी आदिवासियों की है। जिनका जीवन पूरी तरह से जंगल व वनोपज पर ही निर्भर है। प्रकृति के सानिद्ध में नैसर्गिक जीवन जीते हुए यहां के आदिवासी सदियों से जंगल को अपनी इबादतगाह मानते रहे हैं। लेकिन तथाकथित विकास व उत्खनन से जुड़े लोगों की दखलंदाजी बढऩे से यहां के रहवासियों का इबादतगाह तेजी से उजड़ रहा है। अवैध व अनियंत्रित उत्खनन तथा जंगल की कटाई से पठार के नैसर्गिक सौन्दर्य पर भी ग्रहण लगने लगा है। यहाँ के खूबसूरत जंगल व समृद्ध जैव विविधता का संरक्षण जरुरी है।
सं बघेल
वार्ता
More News
यादव आज नर्मदापुरम और बालाघाट में करेंगे चुनाव प्रचार

यादव आज नर्मदापुरम और बालाघाट में करेंगे चुनाव प्रचार

14 Apr 2024 | 9:26 AM

भोपाल, 14 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव आज नर्मदापुरम और बालाघाट जिले में भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन में चुनाव प्रचार करेंगे।

see more..
मोदी आज मध्यप्रदेश में, पिपरिया में जनसभा को करेंगे संबोधित

मोदी आज मध्यप्रदेश में, पिपरिया में जनसभा को करेंगे संबोधित

14 Apr 2024 | 9:07 AM

पिपरिया (नर्मदापुरम), 14 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मध्यप्रदेश के नर्मदापुरम जिले के पिपरिया में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे।

see more..
रोजगार , महंगाई और विकास के बजाय राम मंदिर के मुद्दे पर चुनाव लड़ रही भाजपा : कन्हैया कुमार

रोजगार , महंगाई और विकास के बजाय राम मंदिर के मुद्दे पर चुनाव लड़ रही भाजपा : कन्हैया कुमार

13 Apr 2024 | 11:11 PM

बिलासपुर 13 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के स्टार प्रचारक एवं भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई) के प्रभारी कन्हैया कुमार ने शनिवार को कहा कि देश में इस समय रोजगार, महंगाई और विकास अहम मसला है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) इन ज्वलंत मुद्दों को छोड़कर राम मंदिर के मुद्दे पर चुनाव लड़ रही है।

see more..
कांग्रेस गरीबों को पक्के मकान बनाकर नहीं दिया-यादव

कांग्रेस गरीबों को पक्के मकान बनाकर नहीं दिया-यादव

13 Apr 2024 | 11:04 PM

शहडोल, रीवा, सतना, 13 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डाॅ मोहन यादव ने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने देश-प्रदेश में सरकार होने के बावजूद गरीबों, आदिवासियों को पक्के मकान बनाकर नहीं दिए।

see more..
बैतूल से अर्जुन भलावी होंगे बसपा प्रत्याशी

बैतूल से अर्जुन भलावी होंगे बसपा प्रत्याशी

13 Apr 2024 | 8:22 PM

भोपाल, 13 अप्रैल (वार्ता) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने मध्यप्रदेश के बैतूल संसदीय क्षेत्र से आज श्री अर्जुन भलावी को पार्टी प्रत्याशी घोषित किया।

see more..
image