Tuesday, Apr 23 2024 | Time 10:21 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


रक्तदान एक सर्वोत्तम दान है:पटेल

खरगोन 16 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने कहा है कि रक्तदान एक सर्वोत्तम दान है जो दूसरे की जान बचाने के काम आता है।
खरगोन में आज एक संस्थान द्वारा आयोजित स्वास्थ्य परीक्षण एवं रक्तदान शिविर में उपस्थित जन समुदाय को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा कि रक्तदान एक सर्वोत्तम दान है जो दूसरे की जान बचाने के काम आता है। रक्तदान करने से शरीर में खून की कमी नहीं होती, युवा अधिक से अधिक संख्या में रक्तदान करने के लिए आगे आयें।
उन्होंने कहा कि सिकल सेल एनीमिया की बीमारी अनुवांशिक होती है और यह आदिवासी समाज में बहुतायत में पाई जाती है। इसी तरह आदिवासी समाज में टीबी के मरीज भी अधिक संख्या में पाए जाते हैं। उन्होंने कहा कि इन बीमारियों के प्रति जागरूकता फैलाकर इनका उन्मूलन करने की आवश्यकता है।
उन्होंने कहा कि युवा शादी करने के पहले सिकल सेल का परीक्षण जरूर करायें। उन्होंने बताया कि सिकल सेल से पीड़ित लोगों की शादी नहीं होना चाहिए अन्यथा पैदा होने वाले बच्चे भी इसी बीमारी से ग्रसित हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने वर्ष 2047 तक सिकल सेल निर्मूलन का लक्ष्य रखा है।
उन्होंने कहा कि सिकलसेल पीड़ित अपने भोजन में मिलेट को अवश्य शामिल करें। केंद्र सरकार ने मिलेट के लिए 15000 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया है।
राज्यपाल ने कहा कि देश में 2025 तक टीबी रोग के उन्मूलन का लक्ष्य रखा गया है। घर में टीबी का मरीज होने पर उसे अलग रख कर 6 माह तक नियमित रूप से दवा का सेवन कराया जाए तो मरीज ठीक हो जाता है। उन्होंने जिला पुरातत्व, पर्यटन एवं संस्कृति परिषद द्वारा तैयार किए गए खरगोन जिले के कैलेंडर का विमोचन भी किया।
इस अवसर पर खरगोन बड़वानी के सांसद गजेंद्र सिंह पटेल, रतलाम झाबुआ सांसद गुमान सिंह डामोर, धार महू सांसद छतर सिंह दरबार, खंडवा सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल व बैतूल हरदा सांसद दुर्गादास उईके समेत कई विधायक व अधिकारी उपस्थित थे।
सं नाग
वार्ता
image