Saturday, Apr 13 2024 | Time 03:15 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


रीवा में अब कचरे से भी बनेगी बिजली-शुक्ल

रीवा, 16 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि रीवा में अब कोयला, पानी, सोलर के बाद कचरे से भी बिजली बनाई जाएगी।
श्री शुक्ल ने रीवा के ग्राम पहड़िया में एकीकृत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन योजना के तहत 158 करोड़ 67 लाख रुपए की लागत के वेस्ट टू एनर्जी प्लांट का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि नगरीय निकायों से निकलने वाले कचरे का निष्पादन कर वेस्ट टू एनर्जी प्लांट से 6 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा। उन्होंने कहा कि कचरे के निष्पादन से जहाँ बिजली पैदा होगी वहीं दूसरी ओर अपशिष्ट प्रबंधन के तहत रीवा व विन्ध्य को साफ सुथरा बनाने का संकल्प भी पूरा होगा।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि इस संयंत्र से रीवा संभाग के 28 नगरीय निकायों का कचरा बिजली बनाने के काम में आएगा। उन्होंने कहा कि शहरों को साफ-सुथरा बनाने में जागरूकता के साथ-साथ अधोसंरचनात्मक कार्यों की भी आवश्यकता होती है। इस अत्याधुनिक संयंत्र से ठोस अपशिष्ट का प्रबंधन होगा और इसकी चिमनी से जो धुंआ निकलेगा वह भी किसी भी प्रकार से हानिकारक नहीं होगा।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि बीमारी को रोकने में स्वच्छता की सबसे बड़ी जरूरत होती है। सभी नागरिक शहर व गांव को स्वच्छ रखने में समवेत हों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन के राष्ट्रीय आंदोलन के संकल्प को पूरा करने में भागीदार बनें।
उल्लेखनीय है कि वेस्ट टू एनर्जी प्लांट की क्षमता 350 टन प्रति दिवस है। कचरे से बिजली उत्पादन के बाद राख का पुन: उपयोग होगा तथा कचरे के जलने से उत्पन्न होने वाली हानिकारक गैसों को पूर्ण रूप से निष्पादन कर वायुमण्डल में छोड़ा जाएगा। यह अत्याधुनिक प्लांट देश का 9वां प्लांट है जो अपशिष्ट को निष्पादित कर बिजली उत्पादन के साथ स्वच्छ भारत के संकल्प को पूरा करेगा।
नाग
वार्ता
More News
रानी कमलापति स्टेशन से सहरसा और मैसूर के लिए चलेगी साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन

रानी कमलापति स्टेशन से सहरसा और मैसूर के लिए चलेगी साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन

12 Apr 2024 | 8:54 PM

भोपाल,12 अप्रैल (वार्ता) रेलवे ने मध्यप्रदेश के भोपाल में स्थित रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से बिहार में स्थित सहरसा स्टेशन तथा कर्नाटक में स्थित मैसूर स्टेशन के लिए साप्ताहिक स्पेशल ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है।

see more..
मध्यप्रदेश में तीसरे चरण के लिए पहले दिन 7 अभ्यर्थियों ने भरे नामांकन पत्र

मध्यप्रदेश में तीसरे चरण के लिए पहले दिन 7 अभ्यर्थियों ने भरे नामांकन पत्र

12 Apr 2024 | 8:10 PM

भोपाल, 12 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया है कि तीसरे चरण के लिये नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया 12 अप्रैल से शुरू हो चुकी है। तीसरे चरण के नामांकन के पहले दिन आज 7 अभ्यर्थियों ने 8 नाम-निर्देशन पत्र प्रस्तुत किये।

see more..
image