Thursday, Apr 18 2024 | Time 13:01 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सांस्कृतिक विशिष्टताओं के साथ एक भारत-श्रेष्ठ भारत निर्माण में युवा योगदान दे: पटेल

भोपाल, 20 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश और मिज़ोरम क़ुदरत की गोद में बसे प्रकृति की अनुपम सौगात है। दोनों प्रदेशों की संस्कृति और प्राकृतिक सुंदरता की देश में विशिष्ट पहचान है। भारत की भौगोलिक, सांस्कृतिक विविधता की समृद्धता के प्रतीक हैं।
श्री पटेल आज यहां राजभवन में आयोजित अरुणाचल प्रदेश और मिज़ोरम राज्यों के स्थापना दिवस कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने दोनों प्रदेशों के निवासियों को स्थापना दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम में राज्यपाल के प्रमुख सचिव संजय कुमार शुक्ला और अरुणाचल एवं मिजोरम प्रदेश के मध्यप्रदेश में निवासरत मूल निवासी मौजूद थे।
राज्यपाल ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा और मज़बूत लोकतांत्रिक देश है, जिसमें विकास के सबको समान अवसर मिलते है। उन्होंने युवाओं का आव्हान किया है कि सांस्कृतिक विशिष्टताओं का संरक्षण और संवर्द्धन में एक भारत-श्रेष्ठ भारत बनाने के लिये अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान दे।
श्री पटेल ने कहा कि मिज़ोरम और अरुणाचल प्रदेश दोनों ही राज्य सामाजिक और भौगोलिक दृष्टि से देश के महत्वपूर्ण राज्य है। ये घने जंगलों, झीलों-झरनों, वनस्पति और जीव-जंतुओं से भरपूर सांस्कृतिक विविधताओं के क्षेत्र है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने देश की विविधता में एकता की विरासत को मज़बूत बनाने, राष्ट्रीय सुरक्षा और राज्यों के बुनियादी विकास पर फ़ोकस किया है।
उन्होंने कहा कि उत्तरपूर्वी राज्यों में कृषि विकास को गति देने कार्यबल का गठन किया गया है। कई दशकों से लंबित पुल, सड़कें, रेलवे लाइन, सुरंगे, हवाई अड्डे और उड़ानों की परियोजनाएं पूर्ण होने से क्षेत्र के बुनियादी विकास में गति आयी है, जिससे युवाओं के लिए नए अवसर भी निर्मित हुए हैं।
राज्यपाल का कार्यक्रम में अरुणाचल प्रदेश के प्रतिनिधियों ने परंपरागत टेंगा परिधान और मिज़ोरम राज्य के प्रतिनिधियों ने पारंपरिक टोपी और अंग वस्त्र भेंट कर अभिनंदन किया। श्री पटेल का पुष्पगुच्छ से मेजर सी.एस.आर – 21 कोर जिमी लालरिन फेला ने अभिनंदन और आभार प्रदर्शन किया।
कार्यक्रम में अरुणाचल प्रदेश और मिज़ोरम राज्यों के इतिहास और विकास पर आधारित लघु फ़िल्म दिखाई गई। मिज़ोरम राज्य के राज्यपाल डॉ. हरी बाबू कुम्भापति का राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर शुभकामना संदेश भी प्रसारित किया गया। अरुणाचल प्रदेश के छात्र-छात्राओं के दल ने प्रदेश की समृद्ध विरासत और पहचान पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में दोनों राज्यों के मूल निवासी और भोपाल के गांधी मेडिकल कॉलेज, मानसरोवर, सेज और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में अध्ययनरत दोनों राज्यों के छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।
बघेल
वार्ता
image