Saturday, Apr 13 2024 | Time 11:44 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


खजुराहो नृत्य समारोह भारतीय संस्कृति को संरक्षित और संवर्धित करने का आयोजन: यादव

खजुराहो (छतरपुर), 20 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने आज कहा कि खजुराहो नृत्य समारोह भारतीय संस्कृति को संरक्षित और संवर्धित करने का समारोह है। खजुराहो के मंदिर 1000 वर्ष से पुराने गौरवशाली इतिहास को गर्व और गौरव से प्रदर्शित करते हैं।
डॉ यादव छतरपुर जिले के खजुराहो में 50वें खजुराहो नृत्य समारोह के शुभारंभ समारोह को संबोधित कर रहें थे। उन्होंने कहा कि खजुराहो नृत्य समारोह के माध्यम से भारतीय संस्कृति की गौरवशाली परंपरा से विश्व परिचित हो रहा है। आने वाले समय में इसे और अधिक भव्य और दिव्य स्वरूप में किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने प्रज्वलंकर नृत्य समारोह का शुभारंभ किया।
मुख्यमंत्री ने मध्यप्रदेश राज्य रूपंकर कला पुरस्कार भी प्रदान किए। इसमें सुश्री कमता बाई, भोपाल को भील पित्थोरा-गातला देव के लिए देवकृष्ण जटाशंकर जोशी पुरस्कार, रोशनी श्याम भोपाल को हिरण और बच्चे के लिए मुकुन्द सखाराम भाण्ड पुरस्कार, झुमुक दास मानिकपुरी भोपाल को अनटाइटल—6 के लिए सैयद हैदर रज़ा पुरस्कार, अनूप शिवहरे ग्वालियर को अनटाइटल्ड के लिए दत्तात्रेय दामोदर देवलालीकर पुरस्कार, बलवन्त सिंह भदौरिया ग्वालियर को सिटी स्केप-1 के लिए जगदीश स्वामीनाथन पुरस्कार, उमेन्द्र वर्मा ग्वालियर को शिव साधना-1 के लिए विष्णु चिंचालकर पुरस्कार, अनुराग जडिया ग्वालियर को यात्रा-2 के लिए नारायण श्रीधर बेन्द्रे पुरस्कार, दिव्या व्यास खरगोन को भये प्रगट कृपाला के लिए रघुनाथ कृष्णराव फड़के पुरस्कार, शिखा गोयल इन्दौर को राममनोहर सिन्हा पुरस्कार और अक्षय साकला देवास को वाय आई एम सो क्युरियस के लिए लक्ष्मीशंकर राजपूत पुरस्कार दिया गया।
डॉ यादव ने खजुराहो नृत्य समारोह के विभिन्न पहलुओं पर आधारित पुस्तक 'सोपान' एवं कॉफी टेबल बुक बुंदेलखंड का लोकार्पण भी किया। मुख्यमंत्रीने खजुराहो नृत्य समारोह के दौरान ही खजुराहो को विकास की विभिन्न सौगातें दी। उन्होंने खजुराहो में एलोपैथिक हॉस्पिटल, आयुर्वेदिक कॉलेज और हॉस्पिटल बनाने की घोषणा की। खजुराहो नगर परिषद को जनसंख्या के अनुपात के आधार पर नगर पालिका बनाने की घोषणा की।
भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष एवं खजराहो सांसद वी.डी. शर्मा ने कहा कि खजुराहो अध्यात्म और कला की धरती है। उन्होंने मुख्यमंत्री डॉ. यादव का खजुराहो को जनजातीय और लोक कलाओं के प्रशिक्षण के लिए देश का पहला गुरुकुल देने के लिए खजुराहो की जनता की तरफ से आभार व्यक्त किया। संस्कृति पर्यटन और धार्मिक न्यास एवं धर्मस्य राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मेंद्र लोधी ने भारतीय सनातन संस्कृति के महत्व को बताते हुए खजुराहो नृत्य समारोह के योगदान को रेखांकित किया।
प्रमुख सचिव संस्कृति और पर्यटन शिव शेखर शुक्ला ने खजुराहो नृत्य समारोह के अब तक के गौरवशाली इतिहास के बारे में जानकारी देते हुए कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की। इस अवसर पर वन तथा पर्यावरण राज्यमंत्री दिलीप अहिरवार, क्षेत्रीय विधायक, स्थानीय प्रशासन और संबंधित अधिकारी सहित बड़ी संख्या में कला प्रेमी उपस्थित रहे।
पचासवें खजुराहो नृत्य महोत्सव के शुभारंभ अवसर पर पद्मश्री रंजना गौहर की कोरियोग्राफी में ओडिसी नृत्य की प्रस्तुति दी गई। इस प्रस्तुति में सबसे पहले भगवान काशी विश्वेश्वर के प्रति अथाह प्रेम एवं भक्ति—भाव को प्रकट किया गया। इस प्रस्तुति में प्रदर्शित किया गया कि यदि हम भगवान काशी विश्वेश्वर से प्रेम करते हैं तो जन्म और मृत्यु के चक्र को समझ सकते हैं। इस प्रस्तुति में पवित्र मां गंगा को भी परिलक्षित किया गया, साथ ही त्रिशूल की भी महिमा की गई। यह प्रस्तुति राग आसावरी में निबद्ध थी और ताल खेमता में प्रस्तुत की गई। इसके बाद राग पहाड़ी और ताल जाति में सखी हे केशी मथन मुदरम की प्रस्तुति दी गई।
तत्पश्चात रास रंग की प्रस्तुति राग मिश्र खमाज ताल एकताली—खेमता में दी गई। इस प्रस्तुति में गायन सरोज मोहंती, मर्दल पर प्रफुल मंगराज, बांसुरी पर धीरज पाण्डेय, वायलिन पर अग्निमित्र बेहेरा और खोल/मंगीरा पर प्रदीप्त मोहराना थे।
पद्मश्री रंजना गौहर की ओडिसी नृत्य की प्रस्तुति के बाद सुधाना शंकर एवं साथी, नई दिल्ली की भरतनाट्यम की प्रस्तुति हुई। इस प्रस्तुति में सर्वप्रथम देवी स्तुति की गई। इसके बाद उन्होंने द्रौपदी और मुरली नाद सुनायो प्रस्तुति दी। इस प्रस्तुति में गायन में श्री सुजेश मेनन, वायलिन पर मंगला वैद्यनाथन और मृदंगम पर प्रजेश नायर ने साथ दिया।
बघेल
वार्ता
More News
यादव आज चार लोकसभाओं में करेंगे चुनाव प्रचार

यादव आज चार लोकसभाओं में करेंगे चुनाव प्रचार

13 Apr 2024 | 9:54 AM

भोपाल, 13 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव आज राज्य के चार लोकसभा क्षेत्रों में चुनाव प्रचार करेंगे।

see more..
रानी कमलापति स्टेशन से सहरसा और मैसूर के लिए चलेगी साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन

रानी कमलापति स्टेशन से सहरसा और मैसूर के लिए चलेगी साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन

12 Apr 2024 | 8:54 PM

भोपाल,12 अप्रैल (वार्ता) रेलवे ने मध्यप्रदेश के भोपाल में स्थित रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से बिहार में स्थित सहरसा स्टेशन तथा कर्नाटक में स्थित मैसूर स्टेशन के लिए साप्ताहिक स्पेशल ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है।

see more..
image