Tuesday, Apr 23 2024 | Time 10:49 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


शासकीय नर्सरियों का 44 करोड़ की राशि से सुदृढ़ीकरण होगा: कुशवाह

भोपाल, 23 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण मंत्री नारायण सिंह कुशवाह ने कहा है कि प्रदेश में शासकीय नर्सरी को सुदृढ़ बनाया जायेगा, इसके लिये एक जिला-एक नर्सरी योजना के तहत 44 करोड़ रूपये खर्च किया जाएगा।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री कुशवाह ने यह बात यहां मंत्रालय में उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग की समीक्षा बैठक में कही। उन्होंने कहा कि आज के दौर में फूल उत्पादन और व्यापार काफी लोकप्रिय है। बड़े और मझौले शहरों के साथ छोडे कस्बों में भी फूल का उत्पादन और विक्रय लाभकारी है। श्री कुशवाह ने कहा कि उद्यानिकी विभाग द्वारा जिला और तहसील स्तर पर शासकीय नर्सरी का संचालन किया जा रहा है। लेकिन आज प्रतिस्पर्धा के दौर में नर्सरियां सुदृढ़ बनाए जाने की आवश्यकता है।
उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा 6 करोड़ 88 लख रूपये से पूर्व की नर्सरियों में मरम्मत पर तथा 37 करोड़ 30 लाख रूपये के नवीन प्रस्ताव तैयार किये गये है जिन्हें शीघ्र पूर्ण कराया जायेगा। उद्यानिकी गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिये ग्वालियर जिले के ग्राम बेहता में नवीन नर्सरी का निर्माण करवाया जा रहा है। बेहता की नर्सरी सभी आधुनिक सुविधाओं एवं तकनीकों से परिपूर्ण होगी।
माइक्रो इरीगेशन योजना के अंतर्गत प्रदेश में वर्ष 2023-24 में 29 करोड़ 86 लाख रूपये का आवंटन प्राप्त हुआ है इसके विरूद्ध अभी तक 15 करोड़ 85 लाख रूपये के कृषि उपकरण कृषकों को उपलब्ध कराये जा चुके है।
बैठक में प्रमुख सचिव उद्यानिकी सुखवींर सिंह, कमिश्नर उद्यानिकी एल. सेलवेन्डम सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
बघेल
वार्ता
More News
नड्डा आज मध्‍यप्रदेश में करेंगे चुनाव प्रचार

नड्डा आज मध्‍यप्रदेश में करेंगे चुनाव प्रचार

23 Apr 2024 | 10:14 AM

भोपाल, 23 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा आज मध्यप्रदेश के तीन संसदीय क्षेत्रों में पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन में चुनाव प्रचार करेंगे।

see more..
image