Thursday, Apr 18 2024 | Time 13:09 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मोदी के नेतृत्व में हो रहा है कौशल युक्त एवं बेरोजगार मुक्त भारत का निर्माण: टेटवाल

राजगढ़, 23 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के कौशल विकास एवं रोजगार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गौतम टेटवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में कौशल युक्त एवं बेरोजगार मुक्त भारत का निर्माण किया जा रहा है।
श्री टेटवाल आज जिले के सारंगपुर में मध्यप्रदेश कौशल एवं रोजगार निर्माण बोर्ड के तत्वावधान में आयोजित मेगा कौशल रोजगार मेले को संबोधित कर रहे थे। मेले में विभिन्न योजनाओं में हितग्राहियों को 2 करोड़ 33 लाख रूपये के हितलाभ वितरित किए गए। इस दौरान 11 निजी कंपनियों में 450 युवाओं का पंजीयन किया गया एवं 198 युवाओं का प्रारंभिक रूप से चयन किया गया। श्री टेटवाल ने चयनित युवाओं को रोजगार के ऑफर लेटर वितरित किए। श्री टेटवाल ने सारंगपुर में आईटीआई प्रारंभ करने की भी घोषणा की।
राज्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश में प्रत्येक वर्ष एक लाख युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराकर प्रधानमंत्री श्री मोदी एवं मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के कौशल युक्त भारत के सपने को साकार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राजगढ़ जिले के सारंगपुर में रोजगार मेले का आयोजन कर युवाओं को कौशल एवं रोजगार उपलब्धर कराने की अभिनव पहल की गई है। प्रदेश के हर जिले में इस तरह के मेले आयोजित किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना एवं प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना अंतर्गत प्रदेश के युवाओं को विभिन्न विधाओं में प्रशिक्षित किया जा रहा है और उन्हें स्व-रोजगार स्थापित करने के लिए आवश्यक सुविधाएँ दी जा रही है। उन्होंने कहा कि भारत गांव में बसता है और हर गांव में छोटे-छोटे उद्यमों को बढ़ावा दिया जाएगा। महिलाओं को भी कौशल विकास में आगे लाकर उनको स्व-रोजगार में स्थापित करने के लिए सतत प्रयास किए जा रहे हैं।
मेले में खादी तथा ग्रामोद्योग की योजना में 4 हितग्राहियों को 21 लाख 25 हजार रूपये का ऋण वितरित किया गया। मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना एवं प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम में 8 हितग्राहियों को एक करोड 15 लाख रूपये, जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति अंतर्गत 4 हितग्राहियों को 18 लाख 50 हजार रूपये, एन.आर.एल.एम. योजना में 10 स्व-सहायता समूह को 15 लाख रूपये, पी.एम. स्व निधि योजना में 30 हितग्राहियों को 6 लाख रूपये, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन में 4 हितग्राहियों को 13 लाख 50 हजार रूपये, शहरी स्व-रोजगार योजना में 10 हितग्राहियों को 13 लाख 50 हजार रूपये सहित अन्य येाजनाओं में हितग्राहियों को ऋण एवं हितलाभ श्री टेटवाल द्वारा वितरित किए गए।
बघेल
वार्ता
image